रजोनिवृत्ति के लिए तैयारी

आपके शरीर को संतुलित रहने और रजोनिवृत्ति के परिवर्तनों के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण पॉइंटर्स दिए गए हैं: सुनिश्चित करें कि आपको आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं। अपने थायराइड स्वास्थ्य की जांच करें। हड्डी के नुकसान पर नजर रखें।

मिडलाइफ के दौरान, एक महिला की मासिक धर्म अवधि आगे और आगे बढ़ती है। कुछ बिंदु पर, वे पूरी तरह से बंद हो जाते हैं, और अब वह गर्भवती नहीं हो सकती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडाशय अंडे जारी नहीं करते हैं और अब एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन नहीं बना रहे हैं । बिना किसी अवधि के 12 महीने बाद, एक महिला कह सकती है कि उसकी रजोनिवृत्ति हो चुकी है।

रजोनिवृत्ति से पहले के वर्षों में, महिलाओं को अप्रत्याशित मासिक धर्म काल का अनुभव हो सकता है। इस चरण को मिडलाइफ़ ट्रांजीशन, पेरिमनोपोज, या जीवन में परिवर्तन कहा जाता है। कुछ महिलाएं दूसरों की तुलना में संक्रमण के माध्यम से तेजी से जाती हैं। यह 1 से 10 साल के बीच रहता है।

मिडलाइफ़ ट्रांजीशन

आम तौर पर, रजोनिवृत्ति 45 से 55 वर्ष के बीच होती है। इसका मतलब है कि महिलाएं 40 के दशक के दौरान किसी भी समय कम लगातार अवधि और अन्य लक्षणों की अपेक्षा कर सकती हैं। लेकिन यह हर महिला के लिए अलग होता है। भविष्यवाणी करने के लिए कोई प्रयोगशाला परीक्षण नहीं है कि जीवन में कब शुरू होगा या यह कितना आसान होगा।

अप्रत्याशित मासिक के साथ, एक औरत के शारीरिक और भावनात्मक दोनों लक्षण हो सकते हैं। गर्म चमक, खराब नींद, और मूड परिवर्तन आम हैं। कुछ महिलाओं में योनि सूखापन, वजन बढ़ाना, और पतले बाल होते हैं। हड्डी घनत्व भी कम हो सकता है।

ज्यादातर लोगों को गंभीर लक्षण नहीं होते हैं। रजोनिवृत्ति शोधकर्ता और मनोचिकित्सक कहते हैं कि ज्यादातर लोगों में हल्के या कम बार-बार लक्षण होते हैं।

अमेरिका का रिसर्च सेण्टर रजोनिवृत्ति के लक्षणों को दूर करने के तरीके की खोज करावा रहा है। दवाएं और जीवनशैली में बदलाव हैं जो मदद कर सकते हैं।

कोई भी दो लोग रजोनिवृत्ति के माध्यम से एक जैसे नहीं जा सकते हैं, अलग-अलग महिलाएं विभिन्न प्रकार के लक्षणों के साथ रजोनिवृत्ति से गुज़रती हैं, और हम उन्हें विकल्प देने की कोशिश कर रहे हैं कि वे उन्हें कैसे प्रबंधित कर सकती हैं।

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शरीर में गर्मी की लहरें

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मध्यकालीन ट्रांजीशन के दौरान गर्म चमक एक आम लक्षण है। रजोनिवृत्ति के बाद कई महिलाओं के पास ये कई वर्षों तक रहते हैं। कुछ महिलायें 10 या अधिक वर्षों के लिए गर्म चमक का अनुभव कराती हैं।

एक हल्का गर्म फ्लैश शर्मिंदा होने जैसा लगता है। गर्मी की सनसनी की लहर है जो आपके सिर और सीने में उठती है, और कभी-कभी आप लाल दिखते हैं, गर्म महसूस करती हैं, और फिर यह चला जाता है।

एक बहुत हल्का गर्म फ्लैश आपकी त्वचा को बहुत लाल दिखा सकता है। आपका सिर, गर्दन और छाती गर्म हो सकती है और पसीना हो सकती है।

यह रात में विशेष रूप से जगाने वाला है। महिलाएं जाग जाती हैं, बहुत गमरी और पसीना महसूस हॉता है, और वे अजीब, नींद को बाधित करते हैं।

अध्ययनों में कुछ दवाएं मिली हैं जो गर्म चमक को कम करती हैं। सबसे प्रभावी एफडीए-अनुमोदित उपचार कम खुराक हार्मोन थेरेपी है। कुछ महिलाओं को एस्ट्रोजन या एस्ट्रोजेन को एक और हार्मोन प्रोजेस्टिन के साथ दिया जाता है। महिलाएं सबसे कम समय के लिए हार्मोन थेरेपी लेती हैं।

हर महिला हार्मोन थेरेपी नहीं ले सकती है। एक और विकल्प एक एंटीड्रिप्रेसेंट है जो एफडीए-मध्यम से गंभीर गर्म चमक के इलाज के लिए अनुमोदित है।

डॉक्टर यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि कौन सी दवा सर्वोत्तम काम कर सकती है।

मीनोपॉज के दौरान बेचैन रातें

मध्यकालीन जीवन के दौरान, हार्मोन के स्तर में बदलावों के कारण महिलाओं को सोने में परेशानी हो सकती है। गर्म चमक और रात के पसीना महिलाओं को जागने का कारण बन सकता है।

उन महिलाओं को जिनको रात में गर्म चमक होती है, पूरी रात में उनकी नींद बाधित होती है। यह पूरे रात में नींद की जलन की लहर की तरह होता है। नतीजतन एक महिला अगले दिन थकी हो सकती है।

गर्म चमक के साथ मदद करने वाली दवाएं नींद की दिक्कतों को कम करने में भी मदद कर सकती हैं। लेकिन इसमें अन्य चीजें भी मदद कर सकती हैं।

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यदि एक गर्म फ्लैश या कुछ और आपको जागता है, तो घड़ी को देखने से बचें। अगर आपको नहीं पता कि समय कितना है, तो सोने के लिए वापस जाना बहुत आसान होता है।

पलटने और शरीर को मोड़ने से भी बचाना चाहिए। यदि आप जागती हैं, तो पढ़ने के लिए संक्षेप में बिस्तर से बाहर निकलें और फिर सोने के लिए बिस्तर पर वापस जाएं।

व्यायाम रात में महिलाओं को बेहतर नींद में भी मदद कर सकता है। सोने के समय से पहले कई घंटों तक कैफीन और अल्कोहल से बचना सबसे अच्छा है। दोनों नींद को बाधित कर सकते हैं।

उन महिलाओं के लिए जिनके पास सोते की दिक्कत है, डीप ब्रीदिंग लेने से मदद मिल सकती है। धीरे-धीरे अपनी नाक के माध्यम से सांस लें। अपनी पसलियों के नीचे एक हाथ से, महसूस करें कि आपका पेट आपके हाथ को धक्का दे रहा है। धीरे-धीरे अपने मुंह से निकालें। आप इसे आराम करने के लिए कई मिनट के लिए कर सकते हैं।

मूड में उतार चढ़ाव होना

पेरिमनोपोज के दौरान, कई महिलाएं चिड़चिड़ापन या मूडी महसूस करती हैं। कुछ उदास और चिंतित महसूस कर सकती हैं और जितनी चीजें करती थे उनका आनंद लेने में असमर्थ थी।

यदि किसी महिला के पास कम से कम 2 सप्ताह तक ये लक्षण होते हैं, तो वह नैदानिक ​​अवसाद से गूजर रही होती है। एनआईएच मनोचिकित्सक और शोधकर्ता कहते हैं कि पेरिमनोपोज के दौरान अवसाद के दो से तीन गुना ज्यादा जोखिम  होता है।

यद्यपि अधिकांश महिलाओं को इस ट्रांजीशन के दौरान अवसाद के साथ कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन वे बताते हैं कि हार्मोन में बदलाव कुछ महिलाओं के लिए नकारात्मक मनोदशा ला सकता है। शोधकर्ता हार्मोन के स्तर को स्थानांतरित करने के प्रभावों का सामना करने के तरीके का अध्ययन कर रहे हैं।

शोधकर्तावों ने पाया है की जिन महिलाओं को अवसाद का खतरा था और एस्ट्रोजेन थेरेपी लेने से पेरीमेनोपोज के दौरान डिप्रेशन होने की संभावना कम हो गयी थी। दवा ने एस्ट्रोजेन में कमी को रोका और मूड को भी गड़बड़ होने से रोक दिया।

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अगर आपको लगता है कि आप अवसाद के उच्च जोखिम पर हैं, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ सक्रिय रूप से अपना जांच करते रहना चाहिए। इस बारे में बात करें कि आपको किस प्रकार के लक्षण दिखने चाहिए और उम्र के बारे में चिंतित रहें।

डॉक्टर सलाह देते हैं कि आप अवसाद के लक्षणों को देखने के लिए एक योजना तैयार करें। इस तरह, आप कार्य करने के लिए तैयार मध्यकालीन जीवन में प्रवेश कर सकते हैं।

मिडिल लाइफ परिवर्तनकाल जीवन का एक चरण है जो क्रमिक परिवर्तन लाता है। इस संक्रमण के दौरान कई महिलाओं को समस्या नहीं होती है।

अच्छी तरह से खाने, व्यायाम करने और गुणवत्ता की नींद लेने से आप अच्छे से रह सकती हैं। आप मध्य जीवन में जीतनी स्वस्थ हैं, उतना अधिक सफल आप आयु से संबंधित परिवर्तनों और बीमारियों का मुकाबला करेंगी।

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