मांसपेशियों में दर्द का इलाज

मांसपेशियों में दर्द अक्सर घरेलू उपचार से ही ठीक हो जाते हैं, चोटों और अति प्रयोग से मांसपेशियों की असुविधा को राहत देने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं। जानिये मांसपेशियों में दर्द का कारण और इलाज कैसे कराएँ।

लगभग हर किसी को कभी न कभी मांसपेशियों में दर्द होता है। मांसपेशियों में दर्द एक छोटे से क्षेत्र या आपके पूरे शरीर में हो सकता है, यह हल्के से कष्टकारी तक कैसा भी हो सकता है। क्योंकि शरीर के लगभग सभी हिस्सों में मांसपेशियों के ऊतक होते हैं, इस प्रकार की दर्द व्यावहारिक रूप से कहीं भी महसूस किया जा सकता है।

यद्यपि अधिकांश मामलों में मांसपेशियों में दर्द और दर्द थोड़ी देर के भीतर ही ठीक हो जाते हैं, कभी-कभी मांसपेशियों में दर्द महीने भर भी हो सकता है। स्नायु का दर्द आपके शरीर में लगभग कहीं भी विकसित हो सकता है, जिसमें आपकी गर्दन, पीठ, पैर और यहां तक ​​कि आपके हाथ भी शामिल हैं।

मांसपेशियों में दर्द का कारण

मांसपेशियों में दर्द के सबसे सामान्य कारण तनाव, खिचाव, बहुत ज्यादा प्रयोग और मामूली चोटें हैं। इस प्रकार का दर्द आमतौर पर स्थानीयकृत होता है, केवल कुछ मांसपेशियों या आपके शरीर का एक छोटा सा हिस्सा प्रभावित होता है।

अक्सर, जो लोग मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करते हैं वे आसानी से कारण का पता लगा सकते हैं। इसका कारण यह है कि बहुत अधिक तनाव, खिचाव, या शारीरिक गतिविधि से मांशपेशियों में दर्द हो सकता है, इसके कुछ सामान्य कारणों में निम्न शामिल हैं:

  • शरीर के एक या अधिक क्षेत्रों की मांसपेशियों में तनाव
  • शारीरिक गतिविधि के दौरान मांसपेशियों का उपयोग करना
  • भौतिक रूप से काम या अभ्यास करते समय मांसपेशियों को घायल करना

प्रणालीगत मांसपेशियों में दर्द – पूरे शरीर में दर्द – अधिक बार एक संक्रमण का परिणाम होता है, यह बीमारी या दवा के एक साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

मांसपेशियों में दर्द के सामान्य कारणों में निम्न शामिल हैं:

  • रुमेटीयड गठिया (जोड़ की संयुक्त रोग)
  • मोच और तनाव
  • fibromyalgia
  • हाइपोथायरायडिज्म (अंडरएक्टिव थायरॉयड)
  • इन्फ्लुएंजा (फ्लू) और अन्य वायरल बीमारी (इन्फ्लूएंजा-जैसी बीमारी)
  • Lupus
  • लाइम की बीमारी
  • दवाएं, खासकर कोलेस्ट्रॉल की दवाएं जिन्हें स्टेटिन के रूप में जाना जाता है
  • क्रोनिक एक्सर्शैनल कम्पार्टमेंट सिंड्रोम
  • क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम
  • खंजता Claudication
  • dermatomyositis
  • Dystonia
  • मांसपेशी की ऐंठन Muscle cramp
  • मायोफेसियल दर्द सिंड्रोम
  • पोलिमेल्जिया रुमेटिका Polymyalgia rheumatica
  • पॉलीमिएटिसिस (सूजन की बीमारी जो मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बनती है)
  • बार – बार मोच लगना
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मांसपेशियों में दर्द का उपचार

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मामूली चोटों, तनाव या व्यायाम से मांसपेशियों में दर्द आम तौर पर सरल घरेलू उपचार के ठीक हो जाता है। गंभीर चोटों या प्रणालीगत बीमारी से मांसपेशियों में दर्द अक्सर गंभीर होता है और चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है।

यदि निम्न के साथ मांसपेशियों में दर्द हो तो तत्काल डॉक्टर को दिखाएँ:

यदि आपके पास निम्न में से कोई भी लक्षण हो तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए:

  • एक ज्ञात कीड़े के काटने या एक कीड़े का काटा हो सकता है
  • एक दाना, विशेष रूप से लाइम रोग की “बैल-आंख” दाने
  • स्नायु का दर्द, विशेष रूप से आपके पिंडलियों में, जो व्यायाम के साथ होता है और आराम से ठीक होता है
  • संक्रमण के लक्षण, जैसे लाली और सूजन, मांसपेशियों के आसपास घाव
  • दवा लेने के बाद या दावा की मात्र बढाने के बाद मांसपेशियों में दर्द – (विशेषकर स्टेटिन – कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं)
  • स्नायु का दर्द जो स्व-देखभाल के साथ ठीक नहीं होता है

मांसपेशियों में दर्द की घरेलू देखभाल

एक गतिविधि के दौरान होने वाली स्नायु का दर्द आमतौर पर “खींचाव” या तनावपूर्ण मांसपेशी का संकेत देता है। इन प्रकार की चोटों में आम तौर पर R.I.C.E. therapy अच्छी होती है:

  • आराम: अपने सामान्य गतिविधियों से एक ब्रेक ले लो।
  • बर्फ: एक बर्फ पैक या 20 मिनट के लिए पीड़ादायक क्षेत्र पर फ्रोजन मटर का बैग दिन में कई बार रखें।
  • संपीड़न: सूजन को कम करने के लिए एक संपीड़न पट्टी का उपयोग करें।
  • ऊंचाई: सूजन को कम करने में मदद के लिए अपने पैर को ऊपर उठायें।

मांसपेशियों में दर्द से बचाव

यदि आपकी मांसपेशियों में दर्द तनाव या शारीरिक गतिविधि के कारण होता है, भविष्य में मांसपेशियों में दर्द के विकास के जोखिम को कम करने के लिए नीचे दिए उपाय करें:

  • शारीरिक गतिविधि में व्यस्त होने और व्यायाम के बाद अपनी मांसपेशियों को स्ट्रेच करें
  • अपने सभी व्यायाम सत्रों में एक वार्मिंग और एक कूलडाउन को शामिल करें
  • खूब तरल पियें, खासकर दिन में जब आप सक्रिय होते हैं।
  • इष्टतम मांसपेशी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए नियमित व्यायाम करें
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एक डेस्क पर काम करने वाले लोगों को कम से कम हर 60 मिनट में उठने और खिंचाव करने का प्रयास कर करना चाहिए।

आपके मांसपेशियों में तनाव और शारीरिक गतिविधि के अलावा कुछ और हो सकता है इस मामले में, आपका डॉक्टर आपको सलाह दे पाएगा कि आपकी मांसपेशियों में दर्द कैसे पूरी तरह से ठीक हो। पहली प्राथमिकता प्राथमिक स्थिति का इलाज करने के लिए होगी।

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