शारीरिक थकान के कारण और उपचार

ज्यादातर समय थकान एक या अधिक अपनी आदतों या दिनचर्या, विशेष रूप से व्यायाम की कमी के कारण हो सकता है। कई उपाय कम-से-कम आदर्श जीवन शैली के कारण थकान को कम करने में सहायता कर सकते हैं।

थकान अर्थ (थकान सुस्ती), लगभग सभी लोग समय-समय पर बहुत ज्यादा थके होते हैं या अधिक काम करते हैं। अस्थायी थकान के ऐसे उदाहरणों में आमतौर पर एक पहचान योग्य कारण और संभावित उपाय होता है।

दूसरी तरफ न ठीक होने वाली थकावट, लंबे समय तक रहता है, अधिक गहरा होता है और आराम से राहत नहीं मिलती है। यह एक लगभग निरंतर अवस्था है जो समय के साथ विकसित होती है और आपकी ऊर्जा, प्रेरणा और एकाग्रता को कम करता है। इस स्तर पर थकान आपके भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालती है।

शारीरिक थकान के कारण

थकावट एक शब्द है जिसका उपयोग थकावट या ऊर्जा की कमी की संपूर्ण भावना का वर्णन करने के लिए किया जाता है। यह केवल नींद से भरा या नींद की भावना के समान नहीं होता है जब आप थके होते हैं, तो आपके पास कोई प्रेरणा नहीं होती है और कोई ऊर्जा नहीं होती है, नींद आना थकान का एक लक्षण हो सकता है, लेकिन यह एक ही बात नहीं है और भी हो सकती हैं।

थकान कई चिकित्सा स्थितियों का एक आम लक्षण है, जो हल्के से गंभीर तक होती है। यह कुछ जीवन शैली विकल्पों का भी एक स्वाभाविक परिणाम हो सकता है, जैसे कि अभ्यास की कमी या खराब आहार।

यदि आपकी थकान उचित आराम और पोषण के साथ ठीक नहीं होती, या आपको संदेह है कि यह एक अंतर्निहित शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य स्थिति के कारण होता है, तो अपने डॉक्टर को दिखाएँ, वे आपकी थकान के कारण का निदान करने में मदद कर सकते हैं और इसके इलाज के लिए आपके साथ काम कर सकते हैं।

ज्यादातर समय थकान एक या अधिक अपनी आदतों या दिनचर्या, विशेष रूप से व्यायाम की कमी के कारण हो सकता है। यह आमतौर पर अवसाद से संबंधित है कभी-कभी थकान में अन्य अंतर्निहित स्थितियों का एक लक्षण होता है, जिन्हें चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है।

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थकान के जीवनशैली कारक

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चीजों की एक सही सूची बनाना जो आपकी थकान के लिए जिम्मेदार हो सकता है अक्सर राहत की ओर पहला कदम होता है थकान से संबंधित हो निम्न हो सकता है:

  • शराब या ड्रग्स का उपयोग
  • अत्यधिक शारीरिक गतिविधि
  • जेट अंतराल विकार
  • शारीरिक गतिविधि का अभाव
  • नींद की कमी
  • दवाइयां, जैसे कि एंटीहिस्टामाइंस, खांसी वाली दवाएं
  • अस्वस्थ खाने की आदतों
  • स्वास्थ्य शर्तेँ

न ठीक होने वाली थकावट एक शर्त या निम्न तरह के इलाज के लिए इस्तेमाल दवाओं या उपचार के प्रभाव का संकेत हो सकता है, जैसे:

  • तीव्र यकृत विफलता
  • रक्ताल्पता
  • चिंता
  • कैंसर
  • क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम
  • जीर्ण संक्रमण या सूजन
  • गुर्दे की पुरानी बीमारी
  • सीओपीडी (पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग)
  • अवसाद (प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार)
  • मधुमेह
  • वातस्फीति
  • fibromyalgia
  • शोक
  • दिल की बीमारी
  • हाइपरथायरायडिज्म (अतिरक्त थायरॉयड)
  • हाइपोथायरायडिज्म (अंडरएक्टिव थायरॉयड)
  • आंत्र सूजन रोग (आईबीडी)
  • चिकित्सा और उपचार, जैसे कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा, दर्द की दवाओं, हृदय रोग और एंटीडिपेंट्स
  • मल्टीपल स्क्लेरोसिस
  • मोटापा
  • दर्द जो लगातार है
  • स्लीप एप्निया
  • तनाव
  • मस्तिष्क की चोट

थकान होने पर डॉक्टर को कब दिखाएँ

यदि आपका थकान मानसिक स्वास्थ्य समस्या से संबंधित है और आपके लक्षणों में निम्न शामिल हैं, तो आपातकालीन सहायता प्राप्त करें:

  • खुद को या आत्महत्या को नुकसान पहुंचाने का विचार
  • चिंता है कि आप किसी और को नुकसान पहुंचा सकते हैं

अगर आपकी थकान में निम्नलिखित में से कोई भी हो तो आपातकालीन देखभाल भी प्राप्त करें:

तत्काल चिकित्सा कराना

किसी को आपातकालीन कक्ष में ले जाएँ या तत्काल देखभाल करें यदि थकान के साथ निम्न है:

  • असामान्य खून बह रहा है, जिसमें आपका मलाशय या उल्टी खून से रक्तस्राव होता है
  • भयानक सरदर्द

चिकित्सक को दिखाने का समय निर्धारित करें

अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति के लिए कॉल करें यदि आपकी थकान में आराम करने, तनाव कम करने, स्वस्थ आहार चुनने और बहुत से तरल पदार्थों को पीने के प्रयास के बावजूद दो या दो से अधिक सप्ताह तक थकान बनी रहे

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चिकित्सक थकान का इलाज कैसे करेगा?

आपके डॉक्टर की सिफारिश की उपचार योजना आपके थकान के कारण पर निर्भर करेगी। निदान करने के लिए, वे आपको इसके बारे में कई प्रश्न पूछेंगे:

  • आपकी थकावट की प्रकृति, जब यह शुरू हुई और क्या यह निश्चित समय पर बेहतर या खराब होती
  • अन्य लक्षण जो आप अनुभव कर रहे हैं
  • आपके पास अन्य चिकित्सा स्थितियां हैं
  • आपकी जीवनशैली और तनाव के स्रोत
  • दवाएं जो आप ले रहे हैं

यदि आपके चिकित्सक को संदेह है कि आपकी एक अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति है जो आपकी थकान को पैदा कर रही है, तो वे एक या अधिक परीक्षण कर सकते हैं उदाहरण के लिए, वे रक्त या मूत्र परीक्षणों का आदेश दे सकते हैं

थकान कम करने के घरेलू उपाय

कई उपाय कम-से-कम आदर्श जीवन शैली के कारण थकान को कम करने में सहायता कर सकते हैं। अपने ऊर्जा के स्तर और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए:

  • हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ पीयें
  • स्वस्थ खाने की आदतों का अभ्यास करें
  • नियमित आधार पर व्यायाम करें
  • पर्याप्त नींद लो
  • ज्ञात तनाव से बचें
  • काम या सामाजिक कार्यक्रम से बचें जो अत्यधिक समय लेती हैं
  • योग जैसे आराम की गतिविधियों में भाग लें
  • शराब, तंबाकू, और अन्य मनोरंजक दवाओं से बचना

ये जीवनशैली में बदलाव आपकी थकान को कम करने में मदद कर सकते हैं। किसी भी निदान स्वास्थ्य स्थितियों के लिए अपने चिकित्सक की अनुशंसित उपचार योजना का पालन करना भी महत्वपूर्ण है अगर इलाज छोड़ दिया जाता है, थकान आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को नुक्सान पहुंचा सकती है।

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