धूम्रपान बंद करने से तनाव और डिप्रेशन कम होता है

हम सभी जानते हैं कि सिगरेट धूम्रपान छोड़ने से आपके शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है । लेकिन सिगरेट पीना छोड़ना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा साबित हुआ है: यह मनोदशा और तनाव, चिंता और अवसाद से छुटकारा पाने में मदद करता है।

धूम्रपान, चिंता और मनोदशा

अधिकांश सिगरेट पीने वालों का कहना है कि वे इसे छोड़ना चाहते हैं, लेकिन पि रहे हैं क्योंकि धूम्रपान तनाव और चिंता को दूर करता है।

यह एक आम धारणा है कि धूम्रपान आपको आराम करने में मदद करता है। लेकिन सिगरेट धूम्रपान वास्तव में चिंता और तनाव को बढ़ाता है।

धूम्रपान करने वालों को समय के साथ अवसाद विकसित होने की धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में अधिक संभावना होती है ।

सिगरेट पीना हमें अच्छा क्यों लगता है?

Loading...

सिगरेट पीने से मस्तिष्क में कुछ रसायनों में हस्तक्षेप होता है।

जब धूम्रपान करने वालों को थोड़ी देर के लिए सिगरेट नहीं मिलती है, तो सिगरेट की लालसा उन्हें चिड़चिड़ाहट और चिंतित महसूस कराता है।

जब उनको सिगरेट मिलती हैं तो इन भावनाओं से अस्थायी रूप से राहत मिलती है। इसलिए सिगरेट पीने वालों ने धूम्रपान के साथ बेहतर मूड को जोड़ दिया है।

वास्तव में, यह धूम्रपान करने के प्रभाव है जो चिंता को पहले पैदा कर सकता है।

धूम्रपान छोड़ने से मूड में सुधार होता है और चिंता कम हो जाती है।

सिगरेट पीना छोड़ने के मानसिक स्वास्थ्य लाभ

जब लोग धूम्रपान बंद करते हैं, अध्ययन निम्नलिखित मानसिक फायदे दिखाते हैं:

  • चिंता, अवसाद और तनाव के स्तर कम होते हैं
  • जीवन की गुणवत्ता और सकारात्मक मनोदशा में सुधार होता है
  • मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ दवाओं की खुराक कम किया जा सकता है

मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के साथ धूम्रपान करने वालों

मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोग, चिंता , अवसाद या स्किज़ोफ्रेनिया सहित नेम निम्न होता है:

  • आम लोगों की तुलना में धूम्रपान करने की अधिक संभावना होती है
  • अधिक भारी धूम्रपान करने के लिए जाने जाते हैं
  • उन लोगों की तुलना में औसतन 10 से 20 साल पहले मरते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव नहीं करते हैं – धूम्रपान जीवन प्रत्याशा में इस अंतर में एक प्रमुख भूमिका निभाता है
  • कुछ एंटीसाइकोटिक दवाओं और एंटीड्रिप्रेसेंट्स की उच्च खुराक की आवश्यकता होती है क्योंकि धूम्रपान इन दवाइयों के साथ हस्तक्षेप करता है
  • धूम्रपान छोड़ना एंटीड्रिप्रेसेंट्स के रूप में प्रभावी हो सकता है
  • मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को धूम्रपान छोड़ने के बाद, अधिक शांत और अधिक सकारात्मक महसूस हो सकता है, और जीवन की बेहतर गुणवत्ता हो सकती है।
इसे भी पढ़ें -  धूम्रपान छोड़ने के बाद वजन बढ़ना

साक्ष्य से पता चलता है कि चिंता और अवसाद के लक्षणों पर धूम्रपान छोड़ने का लाभकारी प्रभाव एंटीड्रिप्रेसेंट लेने के बराबर हो सकता है।

सिगरेट पीना बंद करने के लिए 5 टिप्स

यदि आप बीडी सिगरेट धूम्रपान करना बंद करना चाहते हैं, तो अपनी स्थानीय डॉक्टर से संपर्क करें, जो पूरी तरह से और हमेशा के लिए रोकने का सबसे अच्छा मौका प्रदान करता है।

अच्छे के लिए सिगरेट धूम्रपान रोकने की संभावनाओं को बढ़ावा देने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं।

  1. एक डॉक्टर को दिखाए, जो धूम्रपान रोकने और प्रत्येक विकल्प से सफलता की संभावना के लिए उपलब्ध विकल्पों को बताता है। चाहे तो आप किसी होम्योपैथिक डॉक्टर को भी दिखा सकते हैं, क्यों की सिगरेट पीना छुड़ाने के लिए होम्योपैथिक दवाइयां बहुत ही असरदार साबित हुई हैं
  2. निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा (एनआरटी) या ई-सिगरेट जैसे स्टॉप धूम्रपान छुड़ाने वाली चीजों का उपयोग करें ।
  3. किसी नशा मुक्ति केंद्र में जाए। यह मुफ़्त है और अच्छे के लिए छोड़ने की संभावना बढ़ जाएगी। वे पर्चे पर उपलब्ध दो धूम्रपान छुड़ाने वाली दवाओं के बारे में भी आपसे बात कर सकते हैं : वैरेनिकलाइन (चैंपिक्स) और बूप्रोपियन (ज़िबान)
  4. यदि आप जितना सफल होना चाहते हैं उतना सफल नहीं हैं, तो भी आपको अगली बार आपकी मदद करने के लिए कुछ सीख लिया होगा। एक बार फिर से कोशिश करें।
  5. यदि आप एंटीसाइकोटिक दवाएं या एंटीड्रिप्रेसेंट लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप धूम्रपान बंद करने से पहले अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक से बात करें – इन दवाइयों के खुराक की निगरानी की आवश्यकता हो सकती है और आपको जो राशि लेने की आवश्यकता है, उसे कम किया जा सकता है।
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!