सिगरेट छोड़ने के बाद तलब को कैसे रोकें (Cigarette Cravings)

यदि आप सिगरेट के लिए अपनी इच्छाओं को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप की सिगरेट छोड़ने की संभावना बढ़ जाती है। Cigarette Cravings से निपटने के लिए सबसे प्रभावी तरीके धूम्रपान छोड़ने की दवाओं और व्यवहार में परिवर्तन का एक संयोजन है।

अचानक एकदम से सिगरेट छोड़ देना आकर्षक हो सकता है, और कुछ के लिए काम करता है, लेकिन शोध से पता चलता है कि अकेले इच्छाशक्ति सिगरेट पीना छोड़ने के लिए सबसे अच्छी विधि नहीं है। क्योंकि सभी लोग सिगरेट की तलब (Cigarette Cravings) को नहीं रोक पाते हैं।

वास्तव में, हर 100 धूम्रपान करने वालों में से केवल 3 ही इस तरह से स्थायी रूप से छोड़ पाते हैं।

निकोटीन रिप्लेसमेंट चिकित्सा (एनआरटी) और अन्य धूम्रपान रीकने की दवाओं का उपयोग अकेले इच्छाशक्ति की तुलना में सफलतापूर्वक छोड़ने की संभावना को दोगुना कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बिना दावा के अक्सर तलब की रोकना मुश्किल होता है।

Cigarette Cravings के प्रकार: सिगरेट की तलब कितने तरह की होती है

तलब होती हैं क्योंकि आपका शरीर निकोटीन की नियमित हिट याद करता है। स्मोकिंग की तलब के दो प्रकार हैं:

  1. सिगरेट पीने के लिए स्थिर और निरंतर तलब: छोड़ने के बाद कई हफ्तों में इस प्रकार की लालसा की तीव्रता में कमी आती है।
  2. अचानक से सिगेराते पीने की तलब: ये cravings अक्सर किसी चीज द्वारा ट्रिगर होती है जैसे कुछ पेय, बहुत खुश या उदास लग रहा है, एक तर्क है, तनाव महसूस करना या यहां तक ​​कि एक कप कॉफी भी। ये धूम्रपान करने का आग्रह करते हैं लेकिन यह समय के साथ कम बार-बार होता जाता है, लेकिन कई महीनों के छोड़ने के बाद भी सिगरेट की तलब की तीव्रता मजबूत रह सकती है।

सिगरेट धुम्रपान की तलब से लड़ना

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Cigeratte Cravings को कम करने के लिए 3 टेस्टेड तरीके हैं:

  • निकोटीन प्रतिस्थापन चिकित्सा NTR ( Nicotine Replacement Therepy)
  • धूम्रपान छोड़ने की डॉक्टर द्वारा लिखी गयी दवाएं
  • व्यवहार में परिवर्तन

निकोटिन प्रतिस्थापन थेरेपी

निकोटिन प्रतिस्थापन थेरेपी (एनआरटी) आपके शरीर को निकोटीन देता है जो सिगरेट में मिलने वाले जहरीले रसायनों के बिना होता है, इसलिए यह कैंसर का कारण नहीं बनता है।

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यह आपको अप्रिय छोड़ने के लक्षणों के बिना धूम्रपान रोकने में मदद करता है। एनआरटी आपको एक ही “हिट” या खुशी नहीं देगा जो आप को सिगरेट से मिलाती है, लेकिन यह गंभीरता को कम करने में मदद करता है।

एनआरटी गम, पैच, लोज़ेंजेस, माइक्रोटैब्स, इनहेलेटर, नाक स्प्रे, मुंह स्प्रे और मौखिक स्ट्रिप्स के रूप में उपलब्ध है। अपनी जीवनशैली के लिए सही एनआरटी उत्पाद का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

पैच की तरह कुछ उत्पाद, धीरे-धीरे और स्थिरता से आपके सिस्टम में निकोटिन जारी करते हैं, इसलिए वे लगातार लग रही तलब से राहत देने के लिए आदर्श हैं। अन्य, जैसे नाक स्प्रे और मुंह स्प्रे, छोटे हिट में निकोटीन को जल्दी से मुक्त करते हैं, इसलिए वे अचानक तीव्र तलब के लिए उपयुक्त होते हैं।

ओवर दी काउंटर उपलब्ध एनआरटी उत्पादों के अपने फार्मासिस्ट से चर्चा करें या अपने डॉक्टर से एनआरटी प्राप्त करने के बारे में बात करें ।

धूम्रपान रोकने की दवाएं

पर्चे की गोलियाँ ज़िबान (बूप्रोपियन) और चैंपिक्स (वैरेनिकलाइन) धूम्रपान रोकने में आपकी मदद करने के लिए एनआरटी का विकल्प हैं। उनमें निकोटीन नहीं होता है, लेकिन वे आपके मस्तिष्क पर काम करते हैं ताकि सिगरेट की तलब कम हो जाए।

ये पूरी तरह से काम करने के लिए कुछ दिन लेती हैं, आपको धूम्रपान रोकने से पहले इन दवाइयों को एक या दो सप्ताह के लिए शुरू करना होगा।

अपनी आदतें बदलें

एनआरटी और स्मोकिंग छोड़ने की दवाएं सिगरेट की क्रेविंग को रोकने में मदद कर सकती हैं, लेकिन वे पूरी तरह नहीं कर सकते हैं। इन धूम्रपान समाप्ति स्वयं सहायता तकनीकों का पालन करना भी एक अच्छा विचार है:

सिगरेट के ट्रिगर्स से बचें: ऐसा समय होता है जब आप के लिए धूम्रपान के साथ विशेष रूप से मजबूत तलब लगती हो – भोजन के बाद, कॉफी के साथ, बच्चों को बिस्तर पर सुलाने के बाद, किसी मित्र से चैट करने या शराब पीने के बाद। इन समय कुछ अलग करने का प्रयास करें। जब तक आप धूम्रपान के साथ संबंध तोड़ नहीं देते हैं, तब तक आपको यह परिवर्तन हमेशा के लिए नहीं करना पड़ेगा।

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मजबूत रहें: छोड़ने के बाद पहले कुछ हफ्तों में आपकी इच्छाओं को सबसे ज्यादा होने की उम्मीद होती है। अच्छी खबर यह है कि समय के साथ वह कम होती जाती है। जब आप अच्छे से रुकने के लिए तैयार होते हैं, तो वादा करें कि मैं सिगरेट का एक भी कस नहीं लूँगा।

व्यायाम: शारीरिक गतिविधि आपके निकोटिन cravings को कम करने और कुछ वापसी के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। यह आपको तनाव को कम करने और अपना वज़न कम रखने में भी मदद कर सकता है। जब आपको धूम्रपान करने का मन होता है तो, तो इसके बजाय कुछ सक्रिय रहने के लिए करें – जिम या स्थानीय स्विमिंग पूल में जाना अच्छा होता है, जैसे कि थोड़ी सी वाक या घर के काम या बागवानी जैसी उपयोगी चीज होती है।

छुट्टियों, अंतिम संस्कारों या शादियों जैसे विशेष कार्यक्रमों में गंभीरता के लिए तैयार रहें

जब भी सिगरेट पीने की तलब लगे तो याद रखें कि यह तेज हो सकती है, लेकिन यह अल्पकालिक होगा, और शायद यह कुछ ही मिनटों में चली जायेगी।

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