गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) में क्या नहीं खाएं What Not To Eat in Pregnancy

जानिये आप को प्रेगनेंसी में कौन से खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए, इनमें बहुत से सुप्प्लेमेंट्स, फल, नॉन वेज और सब्जियां हो सकती है जो आप की गर्भावस्था पर नाकारात्मक प्रभाव दाल सकती हैं।

गर्भावस्था होते ही महिला को अपने आहार पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। उसे भोजन द्वारा समुचित विटामिन और खनिज प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए जिससे बच्चा स्वस्थ्य रहे और उसे सम्पूर्ण विकास संभव हो। गर्भवती महिला से पोषण शिशु को पहुँचता है और जन्म लेने वाले बच्चे को वजन और स्वास्थ्य अच्छा होता है। गर्भवती महिला को ताजे फल, सब्जियां, मेवे, दालें, दूध और आवश्यक मात्रा में पानी को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।

लेकिन ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें गर्भवती होने पर खाने नहीं खाना चाहिए क्योंकि वे आपको और फिर बच्चे को बीमार या नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए यह ज़रूरी है किहर महिला यह जाने कि उसे किस खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए।

प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए और क्यों

प्रेगनेंसी में खाना कुछ अलग नहीं होता। लेकिन आपको कुछ भोज्य पदार्थों को नहीं खाने की सलाह दी जाती है। यह खाद्य पदार्थ वे हैं जो शरीर में जा कर कुछ अवांछित प्रभाव कर सकते हैं। प्रेगनेंसी में महिला की इम्युनिटी कम हो जाती है जिससे उसमें बीमारी का खतरा बढ़ जाता है।

गर्भावस्था में किसी भी तरह की दवाई का सेवन गर्भस्थ शिशु में विकास सम्बन्धी दिक्कतें कर सकता हैं जो जन्म जात विकृतियों को कारण बन सकता है। इसलिए सावधान रहें, और उन भोज्य पदार्थों को जाने जो गर्भवती महिला को नहीं खाने हैं।

कुछ प्रकार की मछली

मछली में प्रोटीन भी होता है और आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, इसलिए गर्भावस्था में इसकी सिफारिश की जाती है।

लेकिन कुछ प्रकार की मछली में पारा / मरकरी पाया जाता है।

पानी के आसपास के एन्थ्रोपोजेनिक स्रोत, जैसे कोयले का जलाकर और लोहे की खनन, मिथाइल मरकरी से जल स्रोतों को दूषित कर सकते हैं, जो मछलियों के शरीर में कुशलतापूर्वक अवशोषित होता है । बायोमाग्निफिकेशन की प्रक्रिया के माध्यम से, पारे का स्तरमछली में अधिकहो जाता है।

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मछली में मौजूद मिथाइल मरकरी को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। मिथाइल मरकरी प्लेसेंटा पार कर बच्चे में पहुँच जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि गर्भावस्था के दौरान मिथाइल मरकरी बच्चे के बढ़ते मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को ख़राब कर सकता है। परिणाम हल्के से गंभीर तक हो सकते हैं। इससे बच्च के मस्तिष्क में क्षति हो सकती है।

साथ बढ़ता हुआ अद्योगिक प्रदूषण, मछलियों में पोलीक्लोरीनयुक्त बायफनील (पीसीबी) के हानिकारक स्तर का कारण है। पोलीक्लोरीनयुक्त बायफनील (पीसीबी) के हानिकारक स्तर होते हैं। इन दूषित पदार्थों के संपर्क में, आने से बच्चों के जन्म के समय कम वजन, छोटे सिर का आकार, सीखने की अक्षमता और स्मृति समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए किसी भी तरह की मछली के सेवन से बचें।

स्मोक्ड समुद्री भोजन

स्मोक्ड और प्रशीतित समुद्री भोजन न लें, जिन्हें लॉक्स, झटकेदार, नोवा स्टाइल के रूप में लेबल किया जाता है। समुद्री भोजन में लिस्टिरिया मोनोसाइटोजिन्स जीवाणु होते हैं। यह जीवाणु लिस्टरियोसिस का कारण बनता है जिससे दस्त और उल्टी जैसे लक्षण पैदा होते हैं जिससे नवजात शिशुओं में बीमारी हो सकती है और गर्भपात भी हो सकता है। इसके अलावा, संसाधित समुद्री भोजन में नमक का उच्च स्तर होता है जिससे शरीर के रक्त के दबाव में वृद्धि हो सकती है

कच्चे या आंशिक रूप से पकाए गए अंडे

आपको कच्चे, अंडरकुक्ड या नरम उबले अंडे नहीं खाना चाहिए क्योंकि वे हानिकारक साल्मोनेला जीवाणु होते हैं जो कि भोजन के जहर का कारण होता है।

सुनिश्चित करें कि अंडे पूरी तरह से पकाए जाते हैं जब तक कि सफेद और योक पूरी तरह से ठोस न हो जाएँ । यह साल्मोनेला की विषाक्तता के जोखिम को रोकता है। उन खाद्य पदार्थों से बचें, जिनमें कच्चे और अंडरकुक्कड अंडे होते हैं, जैसे घर का मेयोनेज़।

कच्चे या आंशिक रूप से पकाए गए अंडे से दस्त, गंभीर उल्टी, सिरदर्द, पेट दर्द, और उच्च तापमान का अनुभव हो सकता है। ये सभी लक्षण आपके बच्चे को नुकसान पहुंचाने की संभावना नहीं हैं, लेकिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाएगी, जो कि बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकती है।

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कच्चा या कम पका मांस

पोल्ट्री, सॉसेज और कीमा, मांस, बर्गर और मुर्गी, आदि कम पके हुए हों उनको नहीं खाना चाहिए।

मांस में हानिकारक बक्टेरिया हो सकते हैं जैसे कि साल्मोनेला, कैम्पिलोबैक्टर और ई कोलाई ओर जोकि शरीर में बिमारी करते हैं।

अंडरकुक्कड / कच्चे मांस और मुर्गी, जैसे कि गुलाबी या कच्चे मांस, जिनमें खून होता है, टॉक्सोप्लाज़मोसिस toxoplasmosis का कारण बन सकता है क्योंकि इसमें टोक्सोप्लास्मा Toxoplasma परजीवी होते है। उस भोजन के उपभोग के कुछ सप्ताह बाद फ्लू जैसे लक्षण विकसित होते हैं जो गर्भपात या प्रसव के दौरान या भ्रूण की मृत्यु का कारण बन सकता है।

कच्चे स्प्राउट्स

क्लोवर, एलफल्फा, मूग बीन, मूली, ब्रोकोली, सूरजमुखी, प्याज, सोयाबीन, और एनी स्प्राउट्स सहित कच्चे स्प्राउट्स न खाएं। उनमें लिस्टिरिया, साल्मोनेला, और ईकोली बैक्टीरिया के होने का रिस्क होता है। जैसा कि आप जानते हैं, लिस्टरियोसिस के कारण समय से पहले जन्म, गर्भपात, और नवजात शिशुओं में संक्रमण हो सकता है। साल्मोनेला और ईकोली गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है।

कच्चे स्प्राउट्स के बजाए पके स्प्राउट्स खाएं।

विटामिन ए युक्त सप्लीमेंट्स

उच्च खुराक मल्टीविटामिन की खुराक , मछली लीवर तेल की खुराक या विटामिन ए युक्त कोई भी पूरक न लें।

विटामिन की अतिरिक्त खुराक

गर्भावस्था के दौरान आपको कुछ पोषक तत्वों (जैसे फोलिक एसिड, लोहा, और कैल्शियम) के सेवन में वृद्धि करना होगा। लेकिन सिफारिश की खुराक के बारे में सावधान रहें। वसा-घुलनशील और पानी में घुलनशील विटामिन दोनों के अतिरिक्त खुराक लेने से बचें।

मूंगफली

यदि आप मूंगफली या खाने वाले मूंगफली (जैसे मूंगफली का मक्खन) खाने के दौरान गर्भावस्था के दौरान चाहते हैं, तो आप स्वस्थ संतुलित आहार के हिस्से के रूप में ऐसा करने का विकल्प चुन सकते हैं, जब तक कि आप को मूंगफली से एलर्जी न हो।

बिना उबाला दूध Unpasteurized milk

गर्भावस्था के दौरान अनस्पेच्युरेटेड या कच्चा दूध पीने के लिए असुरक्षित है। उनमें हानिकारक जीवाणु होते हैं जैसे साल्मोनेला, लिस्टिरिया, ईकोली, और क्रिप्टोस्पोरिडियम जो आपके और आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकते हैं। दूध जोकि अच्छे से उबाला गया हो, उसी का सेवन सेफ है। कच्चे दूध में बैक्टीरिया हो कसते हैं जो फ़ूड पोइसोनिंग कर सकते हैं। केवल पास्चराइज्ड दूध और उसके उत्पादों को खरीदें। पास्चराइजेशन में, दूध एक उच्च तापमान पर ट्रीट करते हैं जो बीमारी के कारण रोगाणुओं को मारता है।

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अनस्पेच्युरेटेड फलों का जूस

पैक किए गए फलों और सब्जियों के रस में हानिकारक ईकोली और साल्मोनेला बैक्टीरिया हो सकते हैं। केवल यही नहीं, ताजा रस का गिलास भी एक जोखिम पैदा कर सकता है अगर फल या सब्जियां अच्छी तरह से नहीं धोती हैं।

अतिरिक्त कैफीन

चाय और काफी का बहुत मात्रा में सेवन नहीं करें। कैफीन का उच्च स्तर गर्भपात, जन्म के समय कम वजन और जन्म के समय का खतरा बढ़ा सकता है।

कैफीन स्वाभाविक रूप से बहुत सारे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जैसे कॉफी, चाय और चॉकलेट, और कुछ शीतल पेय और ऊर्जा यह ठंड और फ्लू के उपचार में कैफीन इस्तेमाल होता है। इन दवाओं को लेने से पहले चिकित्सक या फार्मासिस्ट से बात करें।

आपको चाय या कॉफ़ी को पूरी तरह से छोड़ देने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन प्रति दिन 300 एमजी से अधिक की मात्रा नहीं लेनी है। भोजन और पेय में पाए जाने वाले कैफीन की अनुमानित मात्रा इस प्रकार है:

  • इंस्टेंट कॉफी का एक कप: 60-80 मिलीग्राम
  • फिल्टर कॉफी का एक कप: 60-120 मिलीग्राम
  • एक कप चाय: 10-50 एमजी
  • एक 375 ग्राम कोला का हो सकता है: 48।75 मिलीग्राम
  • एक 250 मिलीलीटर ऊर्जा पेय का हो सकता है: 80 एमजी
  • चॉकलेट का एक 100 ग्रा बार: लगभग 20 मिलीग्राम

इसलिए यदि आपके पास, उदाहरण के लिए, चॉकलेट का एक बार और फिल्टर कॉफी का एक मग, तो आप लगभग 200 मिलीग्राम कैफीन तक पहुंच गए हैं। अगर आपको कभी-कभी इस राशि से अधिक राशि मिलती है तो चिंता न करें, जोखिम काफी छोटा है। कैफीन में कटौती करने के लिए, नियमित चाय, कॉफी और कोला के बजाय डिकैफ़िनेटेड चाय और कॉफी, फलों का रस या खनिज पानी की कोशिश करें।

गर्भ में हर्बल और हरी चाय ग्रीन टी

गर्भावस्था में हर्बल और हरे रंग की चाय की सुरक्षा के बारे में बहुत कुछ जानकारी है, इसलिए उन्हें कम मात्रा में पीना चाहिए।

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हर्बल उत्पाद और पूरक आहार

जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल माता और भ्रूण दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। क्योंकि कुछ जड़ी-बूटियाँ जैसे इफ़ेड्रा, एंजिनिका, कवा कावा, बोरज ऑयल, आदि गर्भाशय उत्तेजक हैं। कुछ जड़ी बूटियाँ और मसाले जो पीरियड्स लाते हैं, का भी सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

लेक्सेटिव, सनाय की पत्ती, लिकोरिस आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

ऊर्जा प्रदान करने वाले पेय Energy drinks

गर्भावस्था के दौरान ऊर्जा पेय की सिफारिश नहीं की जाती क्योंकि वे उच्च स्तर के कैफीन और गर्भवती महिलाओं के लिए अनुशंसित अन्य अवयवों में शामिल नहीं हो सकते हैं।

एस्पेरेटम और सैकरीन सहित कृत्रिम मिठास वाले खाने से बचें।

बाहर का खाना, रेस्तरां का खाना, सलाद, कच्चा खाना

बाहर का खाना, मार्किट में मिलने वाला खाना, चाट, गोलगप्पे आदि को नहीं खाएं तो बेहतर है। मिठाई, खट्टा, और मसालेदार सड़क के किनारे मिलने वाले भोजन से संक्रमण, पेट की समस्याओं और भोजन के जहर के जोखिम बढ़ जाता है। इस तरह का खाना अनहाईजिनिक, बासी, बक्टेरिया युक्त हो सकता है। इससे फ़ूड पाइजनिंग हो सकती है जिससे गर्भपात तक हो सकता है। पैटी को भी प्रेगनेंसी में नहीं खाना चाहिए।

लीकोरिस

लिकोरिस या मुलेठी का प्रेगनेंसी में दवा की तरह से सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

डिब्बाबंद भोजन

फलों, सब्जियों आदि सहित कोई भी डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ हानिकारक है। भोजन के डिब्बे की परत बिस्फेनॉल ए (बीपीए), एक जहरीला पदार्थ होता है जो भ्रूण की अंतःस्रावी गतिविधि को प्रभावित करता है और प्रजनन संबंधी समस्याएं, कैंसर, यकृत की बीमारियों और गर्भवती महिलाओं में हृदय रोगों का कारण बनता है। डिब्बाबंद भोजन पुराना और हानिकारक बैक्टीरिया युक्त हो सकता है। डिब्बाबंद ट्यूना और टूना सलाद में उच्च पारा स्तर होते हैं जो मां और भ्रूण के लिए जहरीला है ।

फैटी खाद्य पदार्थ

फास्ट फूड, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, कुकीज़, जमे हुए पिज्जा, तले हुए खाद्य पदार्थ, मार्जरीन और फ्रास्टिंग जैसे ट्रांस-वसा या हाइड्रोजनेटेड वसा से बचें।

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कुछ फल

गर्भावस्था के दौरान निम्न फलों से बचा जाना चाहिए:

  • पपीता: पपीते में लेटेक्स होता है जिससे गर्भाशय के संकुचन हो सकते हैं।
  • काले अंगूर Black grapes, गर्म तासीर के भोजन: यह शरीर में गर्मी का निर्माण कर सकते हैं जो कि बच्चे के लिए हानिकारक है।
  • अनानास: अनानास में ब्रोमेलैन होता है जो सर्विक्स को समय से पहले सॉफ्ट कर सकता है और खोल सकता है जिससे समयपूर्व बच्चे का जन्म हो सकता है।

कुछ सब्जियां

गर्भावस्था के दौरान नीचे की सब्जियों को बचा जाना चाहिए:

  • पत्ता गोभी का सलाद, लेट्यूस
  • बैंगन
  • बथुआ

एलर्जी करने वाले खाद्य पदार्थ

सोया, गेहूं, गाय का दूध, अंडे, मूंगफली, नट्स (बादाम, अखरोट,),आदि का उपयोग तब ही किया जाना चाहिए जब यह एलर्जी न करें।

गर्भावस्था के दौरान महिला की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। इसलिए, मां और बच्चे को जीवाणु, वायरस, और परजीवी के संक्रमण होने का खतरा बढ़ जता है। गर्भवती को होने वाली कोई भी बीमारी गर्भपात, मरे हुए जन्म, समय से पहले जन्म और नवजात शिशुओं में कई स्वास्थ्य समस्याएं का कारण बन सकती है। इसलिए, खतरों को कम करने के लिए सही खाद्य पदार्थों को चुनें।

घर पर भी खाना बनाते हुए सही साफ़ सफाई रखें और बासी खाना नहीं खाएं। ताजे फल और सब्जियां – सेब, जामुन, नारंगी, खरबूजे, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, गोभी, मीठे आलू, काली, पालक और स्विस चर्ड,पास्चराइज्ड दूध और दही, अनाज और साबुत अनाज – चावल, गेहूं, दलिया, और रोटी, आदि खाएं। फलों और सलाद को भी खाने से पहले अच्छे से साफ़ करें। मांस, मछली का सेवन नहीं करें तो ही बेहतर।

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