गर्भावस्था के दौरान पैर ऐंठन से बचाव और उपचार

पैर की ऐंठन - दर्दनाक अनैच्छिक मांसपेशियों के संकुचन जो आमतौर पर काफ, पैर या दोनों को प्रभावित करते हैं - गर्भावस्था के दौरान आम होते हैं, अक्सर दूसरे और तीसरे trimesters के दौरान रात में सुरु होते है। जबकि गर्भावस्था के दौरान पैर की ऐंठन का सटीक कारण स्पष्ट नहीं है, आप उन्हें रोकने के लिए कदम उठा सकते हैं।

सूजन और वैरिकाज़ नसों के कारण, पैर की ऐंठन सामान्य हैं लेकिन कभी-कभी गर्भावस्था में बहुत असहज होती है। यह जानना कि पैरों में ऐठन होने पर क्या करना है, क्रैम्प कैसे सुरु होता है और क्रैम्प को रोकने के लिए क्या करना चाहिए, आपकी गर्भावस्था को और अधिक आरामदायक बना सकते हैं।

यदि आप के अपने पैरों या टांगों में ऐंठन हो रही है, तो दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ पैर के अभ्यासों को आजमाएं।

पैर की ऐठन क्या है और गर्भावस्था के दौरान क्यों होती है?

ऐंठन अचानक से एक तेज दर्द होता है, आमतौर पर आपके काफ की मांसपेशियों या पैरों में। एक क्रैम्प एक संकेत है कि आपकी मांसपेशियां बहुत कसकर संकुचन  कर रही हैं जब उन्हें नहीं करना चाहिए। पैर के क्रैम्प आमतौर पर रात में होते हैं और आपकी गर्भावस्था के आखिरी समय में अधिक आम होते हैं। वे बहुत असहज हो सकते हैं और यह जानना मुश्किल हो सकता है कि क्या करना है।

गर्भवती होने पर ऐंठन होने के कारणों के लिए कई सुझाव दिए गए हैं – अतिरिक्त वजन बढ़ना, आपके चयापचय में परिवर्तन, विटामिन की कमी होना, बहुत सक्रिय होने या पर्याप्त सक्रिय नहीं होने के कारण। सच्चाई यह है कि कोई भी वास्तव में नहीं जानता है।

क्या गर्भावस्था में पैर की ऐंठन रोका जा सकता है?

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कुछ अभ्यास आपको ऐंठन को रोकने में मदद कर सकते हैं।

चलने या तैरने जैसे सरल अभ्यास, और स्पॉट पर चलने और चलने सहित विशिष्ट अभ्यास, पैरों में रक्त प्रवाह में मदद करने के लिए अच्छे हैं और क्रैम्पिंग को रोकने में मदद कर सकते हैं।

वास्तव में, गर्भावस्था के दौरान नियमित, मध्यम व्यायाम एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह पूरे शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों में आपके शरीर को उपयोग करने में मदद करता है।

आप विशिष्ट पैर और पैर मांसपेशी अभ्यास करा सकती है जैसे कि:

  • झुकाव और अपने पैर को जोर से ऊपर और नीचे 30 बार खींचें
  • अपने पैर को 8 बार एक तरफ घुमाएं और दूसरी तरफ 8 बार घुमाएं
  • यह दूसरे पैर के साथ दोहराना
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मैग्नीशियम सप्लीमेंट भी मदद कर सकता है। अपने डॉक्टर से बात करें कि यह आपके लिए काम कर सकता है या नहीं।

गर्भावस्था में पैर की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए क्या करें

एक पैर की ऐठन को कम करने के लिए, आमतौर पर यदि आप अपने पैर की उंगलियों को अपने टखने की ओर खींचकर मांसपेशियों को फैलाते हैं तो यह आमतौर पर मदद करता है। आप मांसपेशियों को मजबूती से रगड़ सकती हैं या थोड़ी देर के लिए घूम सकती हैं। यदि आपके पास साथी है, तो उन्हें मदद करने के लिए कहें।

कैल्शियम को कभी-कभी ऐंठन के इलाज के रूप में सुझाव दिया जाता है, लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है कि यह काम करता है।

अपने ऐंठन के बारे में अपने डॉक्टर या दाई से बात कब करें

आपको अपने डॉक्टर या मिडवाइफ से अपने ऐंठन के बारे में बात करनी चाहिए यदि:

  • आपकी नींद को परेशान कर रहे हैं
  • बहुत दर्दनाक हैं
  • आप दर्द के बारे में चिंतित महसूस कर रही हैं।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको क्रैम्प होने पर क्या करना है, या उनसे निपटने का सबसे अच्छा तरीका नहीं पता है, तो अपने डॉक्टर या दाई से बात करें।
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