गर्भावस्था में कब्ज होने पर क्या करना चाहिए

जानिये गर्भावस्था में पेट साफ न होने के कारण और गर्भावस्था में कब्ज क्या खाने के लिए प्रयोग करना चाहिए और इसके घरेलू उपचार क्या होते हैं? प्रेगनेंसी में पेट साफ होने के उपाय और कैसे करें खुद की देखभाल?

कब्ज तब होती है जब पेट में दर्द या बेचैनी, कठोर और दुर्लभ आंत्र आंदोलनों, और कठोर मल के पारित होने पर होता है। दुर्भाग्य से, गर्भधारण के दौरान कुछ समय पर कब्ज लगभग सभी महिलाओं को प्रभावित करता है और गर्भावस्था में पेट साफ न होने के कारण दिक्कत होती है।

गर्भावस्था में कब्ज का कारण

सामान्यतः, चिंता, तनाव, कम शारीरिक व्यायाम और कम फाइबर वाला आहार कब्ज का कारण हो सकता है। गर्भवती महिलाओं में कब्ज हार्मोन की वजह से उत्पन्न होती है जो आंतों की मांसपेशियों को आराम कराती हैं जो दबाव गर्भाशय के बढ़ने से होता है।

आंतों के मांसपेशियों के विश्राम के कारण भोजन और अपशिष्ट आपके सिस्टम के माध्यम से धीरे स्थानांतरित होते हैं।

कभी-कभी लोहे की गोलियां कब्ज में योगदान कर सकती हैं और गर्भावस्था में पेट साफ न होने के कारण बन सकती है। सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारा पानी पी रहे हैं यदि आप लोहे की खुराक ले रहे हैं आपको एक अलग प्रकार की लोहे की गोली पर स्विच करना पड़ सकता है, लेकिन पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

गर्भावस्था में कब्ज के लिए घर उपचार

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गर्भावस्था के दौरान मैं कब्ज कैसे रोक सकती हूँ या इलाज कर सकती हूं?

कब्ज के रोकथाम और उपचार में कदम कई शामिल हैं।

यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप को कब्ज होने से रोकने में मदद कर सकती हैं या इसका इलाज कर सकते हैं, यदि आप पहले से ही इसे अनुभव कर रहे हैं:

उच्च फाइबर आहार खाएं: आदर्श रूप से, आप फलों, सब्जियों, नाश्ता अनाज, साबुत अनाज ब्रेड, खरगोश और चोकर से आहार फाइबर के प्रति दिन 25 से 30 ग्राम का उपभोग करेंगे। उच्च फाइबर आहार के बारे में और पढ़ें

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बहुत से तरल पदार्थों का सेवन करें: बहुत सारे तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण होता है, खासकर तब जब फाइबर सेवन में वृद्धि होती है। प्रत्येक दिन 10 से 12 कप द्रवों का सेवन करें। यह एक उच्च फाइबर आहार और बहुत सारे तरल पदार्थों का संयोजन है जो आपके अपशिष्ट को खत्म करने में आपकी सबसे अच्छी मदद करता है। पसीना, गर्म / आर्द्र जलवायु, और व्यायाम अतिरिक्त तरल पदार्थ की आपकी आवश्यकता को बढ़ा सकते हैं।

नियमित व्यायाम करें: यदि आप निष्क्रिय हैं, तो आपके पास कब्ज का अधिक मौका होता है। पैदल चलना, तैराकी और अन्य उदार व्यायाम आपकी आंतों को उत्तेजित करने का काम करती है। प्रत्येक सप्ताह 20-30 मिनट के लिए सप्ताह में तीन बार व्यायाम करें

ओवर-द-काउंटर दवाएं: ओवर डी काउंटर प्रोडक्ट्स जैसे कि मेटामुसिल (कैटेगरी बी) जो आपकी आंत्र आंदोलनों को नरम करने और कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं। हमेशा उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से  पूछें।

लोहे की खुराक कम करें या समाप्त करें:  लोहे की खुराक कब्ज में योगदान दे सकती है। गर्भावस्था के दौरान अच्छा पोषण अक्सर आपके लोहे की जरूरतों को पूरा कर सकता है। पूरे दिन लोहे की छोटी खुराक लेने से कब्ज ठीक हो सकती है। गर्भावस्था के दौरान लोहे का सेवन करने के लिए अपने लोहे के स्तर और सिफारिशों की जांच के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। लोहे को प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक तरीके खोजें।

गर्भावस्था के दौरान कब्ज के लिए क्या उपचार नहीं करना चाहिए?

गर्भधारण के दौरान कब्ज के उपचार के लिए रेचक गोलियों की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वे गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित कर सकते हैं और निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं ।

खनिज तेल का उपयोग गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे पोषक तत्व अवशोषण को कम करते हैं।

गर्भावस्था में कब्ज क्या खाएं

गर्भवती महिलाओं को नियमित और स्वस्थ रहने के लिए प्रत्येक दिन 25 से 30 ग्राम आहार फाइबर का उपभोग करने की कोशिश करनी चाहिए।

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अच्छे विकल्पों में ताजा फल, सब्जियां, सेम, मटर, दाल, चोकर अनाज और पूरे अनाज की रोटी शामिल हैं

ताज़ा फल सलाद के लिए कुछ रास्पबेरी, सेब, केले, अंजीर, और स्ट्रॉबेरी को काटने की कोशिश करें या कुछ मीठे मकई, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, और गाजर एक साइड डिश के लिए।

कब्ज राहत में मदद करने के लिए अपने दैनिक भोजन सेवन पांच या छह छोटे भोजन में तोड़ने का प्रयास करें। यह पेट से अधिक समय काम करने के बिना भोजन को पचाने की इजाजत दे सकता है, और इसे आंत और बृहदान्त्र को भोजन आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

बड़े भोजन खाने से आपके पेट का अधिभार हो सकता है और यह आपके पाचन तंत्र के लिए कठिन हो सकता है।

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