मोटापा – वजन कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए

कम कार्बोहायड्रेट, 5: 2 आहार, डिटॉक्स, पत्तागोभी सूप, वजन घटाने में आपकी मदद करने के लिए नवीनता आहार कार्यक्रमों की कोई कमी नहीं है। जानिये कौन सी डाइट आप के मोटापे को कम करने के लिए सबसे सही है।

बड़ा सवाल यह है कि, क्या ये डाइट प्लान काम करते हैं? अधिकांश तेजी से वजन कम करते हैं – कभी-कभी बहुत ही तेजी से वजन घटाते हैं, लेकिन आहार के अंत में वजन फिर से बढ़ने लगता है।

अधिक चिंताजनक बात यह है कि कई वजन कम करने वाले आहार धोखे वाले विज्ञान या किसी भी शोध पर आधारित नहीं होते हैं, जो अस्वास्थ्यकर खाने वाले प्रथाओं को निर्धारित करते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं।

2011 में, ब्रिटिश डायटेटिक एसोसिएशन ने डुकान आहार जैसे लोकप्रिय आहारों के खिलाफ चेतावनी दी, जो कि जटिल साबित हुआ, वैज्ञानिक साक्ष्य के आधार पर नहीं, और कथित तौर पर दीर्घकालिक वजन घटाने का कारण नहीं था।

नीचे फैड आहार के साथ कुछ समस्याएं दी हैं, साथ ही स्वस्थ भोजन पर सलाह और स्वस्थ वजन कम करने के बारे में सलाह दी गई है ।

फैड आहार से बचने के पांच कारण

बहुत से वजन घटाने के आहार आपको वज़न कम करने में मदद करने का वादा करते हैं। अक्सर ये आहार केवल अल्पकालिक परिणामों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए आप अंततः वजन वापस बढ़ा लेते हैं।

यहां पांच कारण हैं कि नवीनतम आहार योजना का पालन करने से वजन कम करने का एक अच्छा तरीका नहीं हो सकता है।

कुछ आहार आपको बीमार कर सकते हैं

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कई आहार, विशेष रूप से क्रैश आहार, आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या को नाटकीय रूप से कम करने के लिए तैयार किए जाते हैं। आहार विशेषज्ञ कहते हैं, क्रैश आहार आपको बहुत अस्वस्थ महसूस करता है और ठीक से काम करने में असमर्थ कर सकता है। क्योंकि वे पौष्टिक रूप से असंतुलित हैं, क्रैश आहार से दीर्घकालिक खराब स्वास्थ्य हो सकता है।

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कुछ खाद्य पदार्थों को छोड़ना खतरनाक होता है

कुछ आहार मांस, मछली, गेहूं या डेयरी उत्पादों जैसे कुछ खाद्य पदार्थों को हटाने की सलाह देते हैं। कुछ खाद्य समूहों को पूरी तरह से हटाना आपको महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और विटामिनों की कमी कर सकता है जिसकी आपके शरीर को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है।

आप अपने आहार से खाद्य पदार्थों को हटाये बिना वजन कम कर सकते हैं।

कम कार्बोहायड्रेट आहार वसा में उच्च हो सकता है

कुछ आहार, जैसे कि अटकिन्स आहार, कार्बोहाइड्रेट में बहुत कम होते हैं (उदाहरण के लिए, पास्ता, रोटी और चावल), जो ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। जबकि आप अटकिन्स आहार पर वजन कम कर सकते हैं, वे अक्सर प्रोटीन और वसा में अधिक होते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं। कम कार्बोहाइड्रेट आहार भी दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है जैसे बुरी सांस, सिरदर्द और कब्ज।

यह सुझाव दिया गया है कि इन आहारों की उच्च प्रोटीन सामग्री भूख की और भूख की भावनाओं को कम करती है। बहुत कम कार्बोहाइड्रेट आहार आपको मक्खन, पनीर और मांस जैसे संतृप्त वसा में उच्च भोजन खाने की अनुमति देता है। बहुत ज्यादा संतृप्त वसा आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है और हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है।

Detox आहार काम नहीं करते हैं

डेटॉक्स आहार इस विचार पर आधारित होते हैं कि विषाक्त पदार्थ शरीर में बनते हैं और खाने, या खाने से कुछ चीजों को हटाकर हटाया जा सकता है। हालांकि, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि विषाक्त पदार्थ हमारे शरीर में बनते हैं। अगर वे बने, तो हम बहुत बीमार महसूस करेंगे।

डेटॉक्स आहार वजन घटाने का कारण बन सकता है क्योंकि उनमें कैलोरी को प्रतिबंधित करना, गेहूं या डेयरी जैसे कुछ खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से हटाना, और बहुत सीमित मात्रा में भोजन करना शामिल है। Detox आहार काम नहीं करते हैं। वे वास्तव में संशोधित उपवास का एक रूप हैं।

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पत्तागोभी का सूप, रक्त समूह, 5: 2 आहार और अन्य फैड आहार अक्सर काम नहीं करते हैं

कुछ फैड आहार एक ही भोजन, जैसे पत्तागोभी सूप या कच्चे खाद्य पदार्थ खाने पर आधारित होते हैं। और कुछ लोग गलत दावे करते हैं जैसे की आप के ब्लड ग्रुप के आधार पर कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना।

रुक रुक कर उपवास, जिसमें तेजी से लोकप्रिय 5: 2 आहार शामिल है, वह खाने का एक पैटर्न है जहां आप सप्ताह में पांच दिन सामान्य रूप से खाते हैं और दूसरे दो दिनों उपवास रखते हैं। 5: 2 आहार के प्रशंसकों का कहना है कि यह आपको लंबे समय तक जीवित रहने और बीमारी के खिलाफ आपकी रक्षा करने में मदद कर सकता है।

अक्सर इन दावों का समर्थन करने के लिए बहुत कम या कोई सबूत नहीं है, और लंबी अवधि में रखना मुश्किल हो सकता है। एरेन्स कहते हैं, यदि लंबी अवधि के बाद पालन किया जाता है, तो ये आहार आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत असंतुलित और खराब हो सकते हैं। आप अल्पावधि में वजन कम कर सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे वजन कम करना और स्वस्थ होना बेहतर है।

स्वस्थ तरीके से वजन कैसे घटाएं

हम वजन बढ़ाते हैं जब हम खाने वाले कैलोरी की मात्रा सामान्य रोजमर्रा की गतिविधियों और अभ्यास के माध्यम से जली हुई कैलोरी की मात्रा से अधिक हो जाती है। अधिकांश वयस्कों को कम खाना और अधिक सक्रिय होना चाहिए ।

स्वस्थ वजन कम करने और इसे दूर रखने का एकमात्र तरीका यह है कि आप खाने और व्यायाम के तरीके में स्थायी परिवर्तन करें। कुछ छोटे बदलाव, जैसे कम खाने और वसा, चीनी और अल्कोहल में कम पेय चुनने से, आप वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। आपके जीवन के शारीरिक गतिविधि का हिस्सा बनाने के कई तरीके भी हैं ।

यदि आप अधिक वजन रखते हैं, तो एक सप्ताह में 0.5-1 किलो (1-2 एलबी) खोकर अपने शुरुआती वजन का लगभग 5-10% खोना है। यदि आप एक दिन की आवश्यकता के मुकाबले 500 से 600 कम कैलोरी खाते हैं तो आपको यह राशि खोने में सक्षम होना चाहिए। एक औसत व्यक्ति को एक दिन में लगभग 2,500 कैलोरी और एक औसत महिला को लगभग 2,000 कैलोरी की वज़न कम रहने की आवश्यकता होती है।

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वजन घटाने की योजना को किकस्टार्ट करने के 6 तरीके

यहां सिक्स सरल चीजें हैं जो आप स्वस्थ खाने के लिए कर सकते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

  1. आप जो वसा खाते हैं, उसे कम करने के लिए, आप मांस से वसा को ट्रिम कर सकते हैं, पूर्ण वसा के बजाय स्किम्ड या सेमी-स्किम्ड दूध पी सकते हैं, कम वसा वाले स्प्रेड का चयन कर सकते हैं, और क्रीम को कम वसा वाले दही के साथ बदल सकते हैं।
  2. पूरे आनाज की रोटी, ब्राउन चावल और पास्ता जैसे पूरे आनाज वाले खाद्य पदार्थ खाएं। वे सफेद किस्मों की तुलना में अधिक धीरे-धीरे पचते हैं, इसलिए आपको लंबे समय तक पेट भरा होना महसूस करने में मदद मिलेगी।
  3. नाश्ता मत छोडिये: एक स्वस्थ नाश्ता आपको उस दिन को शुरू करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करेगा, और कुछ सबूत हैं कि नियमित रूप से नाश्ते करने वाले लोग अधिक वजन होने की संभावना कम होती है।
  4. एक दिन में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियों के कम से कम पांच हिस्से खाने का लक्ष्य रखें।
  5. यदि आप स्नैक्स की जरूरत महसूस करते हैं, तो पहले एक पेय पीने का प्रयास करें, जैसे पानी का गिलास या चाय का कप। अक्सर हम सोचते हैं कि हम भूखे हैं जब हम वास्तव में प्यासे होते हैं।
  6. कम कैलोरी वाले विकल्पों से उच्च मात्रा में कैलोरी से स्वैप करें – इसका मतलब है कि वसा, शर्करा और शराब में कम पेय पीयें। नींबू के टुकड़े के साथ स्पार्कलिंग पानी से मीठा फिजी ड्रिंक स्वैप करें। यह मत भूलना कि शराब कैलोरी में उच्च है, इसलिए अल्कोहल कम करने से आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं।

व्यायाम और वजन घटाना

नियमित शारीरिक गतिविधि न केवल वजन कम करने में आपकी मदद करेगी, बल्कि गंभीर बीमारी के विकास के आपके जोखिम को भी कम कर सकती है।

अनुशंसित शारीरिक गतिविधि की मात्रा आपकी उम्र पर निर्भर करती है। गतिविधि के लिए नए हैं जो 1 9 से 64 वर्ष के वयस्कों को एक हफ्ते में मध्यम-तीव्र तीव्रता एरोबिक गतिविधि के 150 मिनट तक करना चाहिए।

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स्लिमिंग उत्पादों के रूप में बेचे जाने वाले नकली या लाइसेंस रहित चिकित्सा उत्पादों को खरीदने से सावधान रहें। सूचित हो जाओ और जानें कि आप क्या खरीद रहे हैं ।

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