वजन बढ़ने के 7 अनजान कारण

वजन तब  बढ़ता है जब आप सामान्य शारीरिक कार्यों और शारीरिक गतिविधि के लिए जरूरी कैलोरी से नियमित रूप से अधिक कैलोरी खाते हैं। लेकिन जीवनशैली की आदतें आपके वजन बढ़ाने के कारण हमेशा स्पष्ट नहीं होती हैं।

वजन कम करना मतलब कम कैलोरी खाना है और शारीरिक गतिविधि के माध्यम से अधिक ऊर्जा खर्च करना होता है।

यह आसान लगता है। लेकिन बहुत सारे वयस्क अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं। हमारे जीवन शैली में हम में से कई लोग आवश्यक कैलोरी से ज्यादा खाते हैं और पर्याप्त शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं।

क्या आप निम्न में से किसी एक से अपने वजन बढ़ने के कुछ कारणों को पहचान सकते हैं?

तनाव

Loading...

तनावग्रस्त होने पर मीठा खाने का मन हो सकता है । अक्सर इसकी वजह से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

कैसे बचें

आहार विशेषज्ञ बताते हैं, फलों, शाकाहारी और अन्य कम कैलोरी विकल्पों जैसे स्नैप पॉपकॉर्न, क्रैकर्स और चावल केक का नाश्ता करें।

और तनाव से निपटने के तरीकों को ढूंढें जिनमें भोजन शामिल नहीं है। व्यायाम की वजह से एंडोर्फिन शरीर में बनता है और यह मानसिक तनाव कम करने में मदद करता है।

खाद्य पदार्थ जिसे कम वसा वाला माना जाता है

सुपरमार्केट में आजकल बहुत सारे खाद्य पदार्थ “कम वसा” वाले लेबल किए गए हैं। लेकिन पोषण वैज्ञानिक बताते हैं, लेकिन इसमें एक कैच है।

कुछ मामलों में, कम वसा वाले खाद्य पदार्थों में चीनी का उच्च स्तर होता हैं। उच्च-चीनी वाले खाद्य पदार्थों में बहुत सी कैलोरी होती है और इसलिए यह वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

कैसे बचें

लेबल पढ़ें, आपको समग्र ऊर्जा और कैलोरी को देखने की ज़रूरत है। हालांकि भोजन में कम मात्रा में वसा हो सकती है, फिर भी इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा भी हो सकती है।

कम वसा वाले वाले भोजन में अभी भी एक विकल्प की तुलना में अधिक कैलोरी हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक कम वसा मफिन में एक क्रीम बन की तुलना में अधिक कैलोरी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें -  वजन कम बनाये रखने के तरीके

दवाइयां

वजन बढ़ाना कई दवाओं का एक आम दुष्प्रभाव है। वजन बढ़ने का कारण बनने वाली सबसे आम दवाएं स्टेरॉयड, एंटीसाइकोटिक दवाएं, और इंसुलिन दूसरों के बीच होती हैं।

क्या करें

जब तक आपके डॉक्टर या विशेषज्ञ ने आपको बताया नहीं है, तब तक निर्धारित दवा लेना कभी बंद नहीं करें।

यदि आप वजन बढ़ने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। इस बीच, सुनिश्चित करें कि आप एक स्वस्थ, संतुलित आहार का पालन ​​कर रहे हैं ।

टेलीविजन देखना

बहुत ज्यादा टेलीविजन देखना एक निष्क्रिय जीवनशैली में योगदान दे सकता है, और हम में से कई लोग कैलोरी का उपभोग करते हैं जिनकी हमें टीवी देखते समय आवश्यकता नहीं होती है।

लोग अक्सर पाते हैं कि टीवी के सामने बैठे हुए, वे ऊर्जा से भरे खाद्य पदार्थ जैसे क्रिस्प और चॉकलेट पर नाश्ता करते हैं।

कैसे बचें

यदि आप अपने वजन के बारे में चिंतित हैं, तो अधिकतर शारीरिक गतिविधि में भाग लें।

ऑफिस, स्कूल या दुकानों पर जाने के लिए पैदल जाने का प्रयास करें और टीवी के सामने कम समय बिताएं। आप टीवी देखने के दौरान एक गतिविधि कर सकते हैं, जैसे व्यायाम वाली साइकिलिंग का उपयोग करना।

देर रात तक जागना

कुछ शोध से पता चलता है कि नींद की कमी वजन बढ़ाने में योगदान दे सकती है।

नींद की कमी और वजन बढ़ने के बीच एक मजबूत संबंध प्रतीत होता है।

कैसे बचें

सरल: अधिक नींद लें। जब आप अच्छी रात की नींद से उठते हैं तो आपको बहुत अच्छा लगता है।

इन आधुनिक समय में, हम नींद को समय की बर्बादी के रूप में देखते हैं। लेकिन नींद अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

अच्छी आदतें

एक आदर्श दुनिया में, दोस्तों और परिवार आपको अतिरिक्त वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। हकीकत में, वे कभी-कभी आपको अधिक कैलोरी भोजन खाने के लिए प्रेरित करते हैं।

इसे भी पढ़ें -  जानिये आप को कितना वजन कम करना चाहिए

ऐसे में क्या करें

नहीं, धन्यवाद कहना सीखें और इसके साथ चिपके रहें। इस विचार में प्रयोग करें कि आपकी प्लेट पर खाना छोड़ना ठीक है। जल्द ही, दोस्तों और परिवार आपके फैसलों का सम्मान करेंगे।

खाने की मात्र

  • पिछले कुछ दशकों में, रेस्तरां और सुपरमार्केट पैकेजों में पेश किए गए खाने हिस्सों का आकार बढ़ गया है।
  • एक अध्ययन में पाया गया कि उदाहरण के लिए, बर्गर 1980 से आकार में दोगुना हो गए हैं।
  • आश्चर्य की बात नहीं है, शोध से पता चलता है कि जब हमें एक बड़ा हिस्सा दिया जाता है तो हम और अधिक खाते हैं।

क्या करें

जब पेट भरा लगे तो रुक जाएँ और धीरे-धीरे खाओ जिससे भूख कम खाने से ही मिट जाती है इससे ज्यादा खाने से बचने का एक बेहतर मौका होगा।

घर पर, अपने आप को एक छोटा सा हिस्सा दें। बहार खाना खाने से अच्छा घर पर खाना खाएं और उससे पैसे भी बचाते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!