वजन कम करने के लिए जानने योग्य 10 महत्वपूर्ण बातें

वजन कम करने के बारे में इतनी तरह की बाते कही जाती हैं कि सही और गलत को समझाना मुश्किल हो सकता है। 10 आम वजन घटाने की मिथकों के बारे में सच्चाई यहां नीचे दी गई है।

वजन कम करने का एकमात्र तरीका कठिन व्यायाम करना ही है

यह सच नहीं है। सफलता पूर्वक वजन घटाने में छोटे बदलाव सामिल होते हैं जिन्हें आप लंबे समय तक कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि आपके दैनिक दिनचर्या में अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय होना। वयस्कों को कम से कम हर हफ्ते 150 मिनट शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए – जैसे कि तेजी से चलना या साइकिल चलाना, और अधिक वजन वाले लोगों को वजन कम करने के लिए इससे अधिक की आवश्यकता होती है।

वजन कम करने के लिए, आपको उपभोग करने से अधिक कैलोरी जलाने की जरूरत होती है। इसे कम खाने, अधिक से अधिक सक्रिय रह कर या सबसे अच्छा, दोनों का संयोजन करके हासिल किया जा सकता है।

स्वस्थ भोजन अधिक महंगा होता हैं

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लोगों को ऐसा लगता है कि स्वस्थ भोजन उनके अस्वास्थ्यकर विकल्पों की तुलना में अधिक महंगा है। हालांकि, यदि आप स्वस्थ विकल्पों के साथ सामग्री को बदलने का प्रयास करते हैं, तो आप शायद पाएंगे कि आपका स्वस्थ भोजन कम लागत का है।

उदाहरण के लिए, मांस के सस्ता टुकड़ों का चयन करना और इसे सस्ता विकल्प जैसे कि सेम, दालें और जमे हुए सब्जी के साथ मिलाकर इसे पका सकते हैं।

कार्बोहायड्रेट वजन बढ़ाते हैं

अगर कार्बोहायड्रेट सही मात्रा में और एक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में खाया जाता है तो कार्बोहाइड्रेट खुद से वजन नहीं बढ़ता है लेनी अगर इसे मक्खन, मलाईदार सॉस के साथ खाया जाता तो यह वजन बढ़ा सकता है।

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वजन कम करने की कोशिश करते समय पूरे अनाज और पूरे आनाज वाले कार्बोहाइड्रेट जैसे ब्राउन चावल और रोटी, और खाल के साथ आलू को फाइबर का सेवन बढ़ाने के लिए और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को बिना तले खाएं।

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका भूखा रहना है

लंबे समय तक वजन घटाने के लिए क्रैश आहार ठीक नहीं है। वास्तव में, वे कभी-कभी लंबी अवधि के वजन में वृद्धि कर सकते हैं।

मुख्य समस्या यह है कि इस तरह के आहार को बनाए रखना बहुत मुश्किल होता है। आप को आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो सकती है क्योंकि क्रैश आहार में खाए जाने वाले भोजन की विविधता को सीमित किया जा सकता है। आपका शरीर में ऊर्जा की कमी होगी, जिससे आपको उच्च वसा और उच्च-चीनी खाद्य पदार्थों को खाने का मन करेगा। इससे आपको उन खाद्य पदार्थों को और अधिक खायेंगे जिससे आप का वजन बढ़ सकता है।

कुछ खाद्य पदार्थ आपके चयापचय को तेज करते हैं

चयापचय उन सभी रासायनिक प्रक्रियाओं का वर्णन करता है जो शरीर को लगातार जीवित रखने के लिए की जाती हैं और आपके अंग सामान्य रूप से काम करते हैं, जैसे सांस लेना, कोशिकाओं की मरम्मत और भोजन पचाना। इन प्रक्रियाओं को ऊर्जा की आवश्यकता होती है और शरीर के आकार, आयु, लिंग और जीन जैसे कारकों के आधार पर आवश्यक ऊर्जा की मात्रा अलग-अलग होती है।

दावा किया जाता है कि कुछ खाद्य पदार्थ और पेय शरीर को अधिक कैलोरी जलाने और वजन घटाने में सहायता करके अपने चयापचय को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए बहुत कम वैज्ञानिक सबूत हैं। सावधान रहें कि इनमें से कुछ उत्पादों में कैफीन और चीनी के उच्च स्तर हो सकते हैं।

वजन कम करने के लिए आपको उपभोग करने से अधिक कैलोरी जलाने की जरूरत है।

वजन घटाने के लिए सभी स्लिमिंग गोलियां सुरक्षित हैं

वजन घटाने के लिए सभी स्लिमिंग टैबलेट प्रभावी या सुरक्षित नहीं हैं। वजन घटाने के लिए आपके डॉक्टर से कई निर्धारित दवाएं उपलब्ध हैं। बाजार में उपलब्ध अन्य गैर-निर्धारित, लाइसेंस रहित वज़न घटाने वाले उत्पाद भी हैं जिनमें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सामग्री हो सकती है।

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यदि आप अपने वजन के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

कम वसा लेबल वाले खाद्य पदार्थ हमेशा स्वस्थ विकल्प होते हैं

कम वसा लेबल वाले खाद्य पदार्थों में कानूनी रूप से उस लेबल का उपयोग करने के लिए वसा की एक विशिष्ट मात्रा से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि एक भोजन को कम वसा के रूप में लेबल किया जाता है, तो इसमें पूर्ण वसा वाले संस्करण की तुलना में कम वसा होना चाहिए, लेकिन यह स्वचालित रूप से इसे स्वस्थ विकल्प नहीं बनाता है: यह देखने के लिए लेबल को जांचें कि यह कितना वसा है। कुछ कम वसा वाले खाद्य पदार्थों में चीनी के उच्च स्तर भी हो सकते हैं।

सभी स्नैक्स कम करके आप वजन कम करने में मदद कर सकते हैं

वज़न कम करने की कोशिश करते समय स्नैकिंग समस्या नहीं है: यह स्नैक्स का प्रकार है।

कई लोगों को ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए भोजन के बीच एक स्नैक्स की आवश्यकता होती है, खासकर यदि उनके पास सक्रिय जीवनशैली है। चीनी, नमक और वसा में उच्च कुरकुरे, चॉकलेट और अन्य स्नैक्स के बजाय फल या सब्जियां चुनें।

पीने का पानी आपको वजन कम करने में मदद करता है

पानी आपका वजन कम नहीं करता है, लेकिन यह आपको हाइड्रेटेड रखता है और आपको कम स्नैक्स खाने में मदद कर सकता है। अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पानी जरूरी है। कभी-कभी प्यास की वजह से भूख लग सकती है – अगर आप प्यासे हैं तो आप और अधिक नाश्ता कर सकते हैं।

एक समय का भोजन छोड़ना वजन कम करने का एक अच्छा तरीका है

भोजन छोड़ना एक अच्छा विचार नहीं है। वजन कम करने और इसे दूर रखने के लिए, आपको कैलोरी की मात्रा को कम करना होगा और अभ्यास के माध्यम से आप कैलोरी को जलाएं। लेकिन भोजन को पूरी तरह से छोड़ने से थकान हो सकती है और इसका मतलब यह हो सकता है कि आप आवश्यक पोषक तत्वों से चूक जाते हैं। आपको उच्च वसा वाले और उच्च-चीनी खाद्य पदार्थों पर भी नाश्ता करने की अधिक संभावना होगी, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है।

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