क्या आप को अपना वजन कम करने की जरूरत है? Do you need to lose weight?

जानिये क्या आप को अपना वजन घटने की जरूरत है, वजन घटने का सही तरीका क्या होता है? वजन कैसे नहीं घटना चाहिए? तेजी से वजन फ्हताने के नुकसान क्या होता है?

बहुत से लोगों को कुछ वजन कम करने की जरूरत होती है। आप का डॉक्टर आप को बताएगा की आप मोटापे से ग्रस्त हैं की नहीं, वजन कम करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। आप अपने डॉक्टर और आहार विशेषज्ञ से वजन कम करने के तरीके बारे में पूछ सकती हैं। कुछ लोगों के लिए यह थोड़ा मुश्किल होगा क्योंकि उनके जीन की और उनके आसपास की चीजों का वजन पर असर पड़ता है, जैसे की उनके घर पर खाने पीने की आदतें। लेकिन सही समर्थन और एक अच्छी योजना के साथ, आप एक स्वस्थ वजन को प्राप्त कर सकते हैं। वजन कम करने के बारे में अधिक जानें:

अपना वजन कम करने के लिए बढ़िया तरीके

अपना वजन कम करने के लिए आप को किसी विशेष आहार की जरूरत नहीं है जैसे की कम carb या उच्च प्रोटीन आहार। वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है आप अपने खाने में जरूरी पोषक तत्वों के साथ सिर्फ जरूरी कैलोरी ही रखें। यहाँ स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए कुछ सुझाव हैं:

एक अच्छी खाना की गाइड का पालन करें। खाद्य पदार्थों का चयन करना कठिन हो सकता है । MyPlate गाइड हुमारी सहायता कर सकती हैं। यह साबुत अनाज, सब्जियों और फलों को खाने के लिए आप के लिए प्रोत्साहित करेंगे। ये खाद्य पदार्थ फाइबर से भरे हुए होते हैं, जो आप के पेट को बार हुआ रखने में मदद कर सकते हैं । और एक रिकॉर्ड रखने में मदद करेगी।

वसा में कटौती। आप कुछ ही वसा की जरूरत होती है, लेकिन थोड़ी सी वसा में बहुत कैलोरी होती है। किसी भी खाने की चीज में कितना वसा है को देखने के लिए लेबल पढ़ें। तले हुए खाद्य पदार्थ और मांस वाले खाने में कटौती करें, जैसे की बर्गर, पिज़्ज़ा, फ्राइड पराठा।

कम मिठाई और अस्वास्थ्यकर नाश्ता खाओ। कैंडी, कुकीज, केक में अक्सर चीनी और वसा होती है और कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं।

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मीठा पेय से बचें। मीठा सोडा, energy drinks,और खेल के पेय के बहुत ज्यादा पीने कोशिश ना करें। वे कैलोरी बहुत बढ़ाते हैं। इसके अलावा बहुत ज्यादा फलों का रस पिने की कोशिश ना करो। इसके बदले आप पानी पीजिये।आप चाहें तो पानी में थोडा नीबू का रस मिला सकते हैं।

रात में पर्याप्त नींद प्राप्त करें। कई किशोर बहुत देर तक जागते हैं। देर तक जागने से अक्सर लोग स्नैक्स खाते हैं और अगली सुबह कम उर्जा महसूस होती है।

फास्ट फूड भोजन सीमित करें। अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप अधिक फास्ट फूड आप प्रत्येक सप्ताह खाते हैं, अतिरिक्त वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। तो फास्ट फूड भोजन सप्ताह में एक बार या उससे कम करने के लिए प्रयास करें।

फाइबर और प्रोटीन के साथ भूख से मिटायें। बहुत ज्यादा भूख लगाने का इन्तजार ना करें, जैसे ही थोड़ी सी भूख महसूस हो, कोई प्रोटीन और फाइबर युक्त नास्ता कर लें, जैसे whole grain cracker with low-fat cheese. इनसे पेट भर जाता है लेकिन इनमें कैलोरी बहुत कम होती है।

आप कितना खा रहे हैं उसके प्रति सचेत रहें। अगर आप को पता नहीं है की एक सर्विंग कितनी है तो खाने के पैकेट का लेबल पढ़ें। अगर आप छोटी प्लेट लेंगे तो आप कम खाना खायेंगे। कभी भी सीधे बड़े पैकेट से खाना न सुरु करें, अगर आप की रेस्टोरेंट में हैं तो आप को थोडा बहुत खाना बचा कर घर ले आना चाहिए।

आप क्यों खा रहे हैं इसके बारे में सोचें। कभी कभी हम बिना भूख के भी खाने लगते हैं, क्यों की हम अकेले होते हैं, या बोर हो रहे होते हैं, या फिर बहुत तनाव में होते हैं। ऐसी स्थिति में आप को दुसरे तरीके अपनाने चाहिए, आप किसी मित्र से बात कर सकते हैं, कहीं थोडा वर्कआउट करा सकते हैं या कोई दूसरी चीज कर सकते हैं जो आप को अच्छी लगाती हो.

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चलते रहो। एक शानदार तरीका वजन कम करने के शारीरिक रूप से सक्रिय रहन है। सप्ताह में कम से कम 2.5 घंटे आप को दिल की धड़कन बढ़ने वाला और पसीना लाने वाला व्यायाम करना चाहिए। आप को इसके लिए तेजी से टहलना, स्विमिंग, कोई भी खेल, डांस या और ऐसी एक्टिविटी करनी चाहिए। आप इसको 10 मिनट के बराबर हिस्सों में भी कर सकते हैं, जैसे 10 मिनट brisk walk, 10 मिनट का dance, कुत्ते तो पार्क में दौड़ना, आप इन सभी एक्टिविटी को कर सकते हैं।

याद रखें कि वजन कम करना जीवन में स्वस्थ परिवर्तन है जो की आप पूरी जिंदगी कर सकते हैं – और ना की सिर्फ एक बार की आहार।

कैसे वजन कम नहीं करना चाहिए How not to lose weight?

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हो सकता है आप को तेजी से वजन घटने का तरीका अच्छा लगे, लेकिन याद रखिये जो बात सुनाने में अच्छी लगाती है वो हमच्छी हो यह जरूरी नहीं है। इन सुझावों का ध्यान रखें:

Fad diet से बचें। Fad diet men अक्सर भोजन की केवल कुछ प्रकार चीजें होती हैं। इसका मतलब है कि आप को सभी पोषक तत्वों नहीं मिल रहे हैं। और ये आहार आप का थोड़े समय के लिए वजन कम कर सकते हैं, लेकिन आप फिर से वजन बढ़ा लेंगे इसकी संभवाना बहुत ज्यादा रहती है।

वजन घटाने की गोलियाँ और अन्य तेजी से वजन कम करने वाले उत्पादों से बचें। अधिकांश वजन घटाने की गोलियाँ, पेय, पूरक, और अन्य उत्पादों आप एक पर्चे के बिना खरीद सकते हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर काम नहीं कराती हैं। और वे वास्तव में बहुत खतरनाक हो सकता है। आप वजन घटाने की गोलियाँ या इसी तरह के उत्पादों लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

बहुत कम खाते हैं। आपके शरीर के बढ़ने और स्वस्थ होने के लिए ईंधन की जरूरत है। आप प्रत्येक दिन कम से कम 1,600 कैलोरी से कम खाते हैं, आप को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल रहे होंगे। और नाश्ता हमेशां करना चाहिए। कुछ शोध बताते हैं कि जो किशोर नाश्ता नहीं करते हैं उनका वजन अधिक होने की संभावना होती है।

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खाना खाने से छुटकारा पाने की कोशिश मत करो। कुछ लोगों को लगता है कि वे खुद को उल्टी करने या जुलाब की गोलियों के द्वारा अपना वजन कम कर सकते हैं। ये बहुत ही खतरनाक कदम है।

वजन जल्दी कम होने की उम्मीद मत करो। एक सप्ताह में 400 – 900 ग्राम वजन घटना स्वस्थ होता है। अगर आप तेजी से वजन घटने को कोशिश कर रहे हैं तो आप इसको वापस बढ़ा लेनेगे इसकी संभावना बहुत ज्यादा होती है।

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