लम्बाई के हिसाब से वजन का चार्ट

ऊंचाई और वजन चार्ट यह निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि आप अपनी ऊंचाई के लिए सही वजन हैं या नहीं।

आप इस ऊंचाई के अनुसार वजन चार्ट का उपयोग यह जांचने के लिए कर सकते हैं कि आप का अपनी ऊंचाई के हिसाब से सही वजन हैं या नहीं। वैकल्पिक रूप से, आप बीएमआई स्वस्थ वजन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं ।

स्वस्थ वजन चार्ट

height weight chart

यह ऊंचाई / वजन चार्ट केवल वयस्क पुरुषों और महिलाओं के लिए उपयुक्त है। यह 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों या लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

यदि आप 18 वर्ष से कम आयु के हैं या यह जांचना चाहते हैं कि आपका बच्चा का स्वस्थ वजन है, तो बीएमआई स्वस्थ वजन कैलकुलेटर का उपयोग करें, जो वयस्कों और बच्चों के लिए उपयुक्त है।

ऊंचाई के अनुसार वजन चार्ट की व्याख्या

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यह चार्ट केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपयुक्त है।

कम वजन

यदि आप अंडरवेट रेंज में हैं, तो इसके कई संभावित कारण हो सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको और जानने में मदद कर सकता है, और आपको मदद और सलाह दे सकता है। कम वजन वाले वयस्कों के लिए पोषण के बारे में ज्यादा जानना चाहिए।

स्वस्थ वजन

यदि आप स्वस्थ वजन सीमा में हैं, तो आप अपनी ऊंचाई के लिए स्वस्थ वजन रखते हैं।

एक संतुलित आहार खाने और अच्छे स्वास्थ्य में रहने के लिए अपने जीवन में शारीरिक गतिविधि शामिल करना अभी भी महत्वपूर्ण है । वयस्कों को हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट के लिए सक्रिय होना चाहिए।

अधिक वजन, मोटापा या बहुत मोटापे से ग्रस्त

यदि आप इनमें से किसी भी श्रेणी में हैं, तो आप अपनी ऊंचाई के हिस्साब से बहुती वजनी हैं। अत्यधिक वजन आपको हृदय रोग, स्ट्रोक और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम में डाल देता है। यह कार्य करने का समय है।

इसे भी पढ़ें -  बीएमआई क्या है?

आप अपने डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं। वे जीवन शैली में बदलावों पर सलाह दे सकते हैं, और आपको वजन घटाने वाले समूह या अन्य उपचारों पर चर्चा कर सकते हैं।

क्या यह लम्बाई और वजन चार्ट सभी वयस्कों के लिए उपयुक्त है?

यह चार्ट 18 वर्ष से अधिक आयु के अधिकांश लोगों के लिए उपयुक्त है। हालांकि, यदि आपके पास बहुत मांसपेशी निर्माण है तो यह उपयुक्त नहीं हो सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारी मांसपेशियां आपको अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त श्रेणियों में डाल सकती हैं, भले ही आपके शरीर में वसा कम हो। उदाहरण के लिए, पेशेवर खिलाड़ी बहुत कम वसा होने के बावजूद “मोटापे” श्रेणी में आ सकते हैं। लेकिन यह ज्यादातर लोगों पर लागू नहीं होता है।

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