बीएमआई क्या है?

बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वयस्क पुरुषों और महिलाओं पर लागू होने वाली ऊंचाई और वजन के आधार पर शरीर में वसा नापने का एक उपाय है। बीएमआई क्या है, बॉडी मास इंडेक्स क्या है, बॉडी मास इंडेक्स चार्ट, बीएमआई सूत्र, बीएमआई कैलकुलेटर की जानकारी हिंदी में।

क्या आपका या आपके परिवार के सदस्य का वजन स्वस्थ है, यह जानने के लिए बीएमआई कैलक्यूलेटर का प्रयोग कर सकते हैं।

स्वस्थ वजन सीमा से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), या आपके कमर के चारों ओर बहुत अधिक वसा, हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, स्ट्रोक और कुछ कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है।

बीएमआई सूत्र

मीट्रिक बीएमआई सूत्र (Metric BMI Formula)

BMI = वजन (kg) ÷ (height X height) (meter)

बीएमआई कैलक्यूलेटर का प्रयोग करें

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content provided by NHS Choices

 

बीएमआई कैलक्यूलेटर का परिणाम

कम वजन

कम वजन होने का एक संकेत यह हो सकता है कि आप पर्याप्त नहीं खा रहे हैं या आप बीमार हैं। यदि आप का कम वजन है, तो आपका डॉक्टर आप की मदद कर सकता है।

स्वस्थ वजन

आप अच्छा काम करते रहें। स्वस्थ वजन बनाए रखने के सुझावों के लिए, अच्छे से भोजन करें और व्यायाम करें।

अधिक वजन

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका आहार और व्यायाम का संयोजन होता है । बीएमआई कैलकुलेटर आपको स्वस्थ वजन को सुरक्षित रूप से प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए एक व्यक्तिगत कैलोरी का हिसाब देगा।

मोटा

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका आहार और व्यायाम का संयोजन होता है और कुछ मामलों में दवा की जरूरत पड़ती है। सहायता और सलाह के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

नस्ल और मधुमेह का खतरा

काला, एशियाई और अन्य अल्पसंख्यक जातीय समूहों को टाइप 2 मधुमेह जैसी कुछ न ठीक होने वाली स्थितियों के विकास का उच्च जोखिम होता है।

बीएमई के साथ वयस्कों में:

  • 23 या उससे अधिक के बीएमआई में जोखिम बढ़ रहा है
  • 27.5 या उससे अधिक के बीएमआई उच्च जोखिम पर हैं

कमर का आकार क्यों मायने रखता है

अपने कमर को मापना यह जांचने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने पेट के चारों ओर बहुत अधिक वसा तो नहीं जमा रहे हैं, जो हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें -  क्या आप को अपना वजन कम करने की जरूरत है? Do you need to lose weight?

आपकी बीएमआई स्वस्थ हो सकती है और अभी भी आप के पेट पर अतिरिक्त वसा हो सकती है – जिसका अर्थ है कि आप अभी भी इन बीमारियों के विकास के जोखिम में हैं।

अपने कमर को मापने के लिए:

  • अपनी पसलियों के नीचे और अपने कूल्हों के ऊपर।
  • इन बिंदुओं के बीच अपने कमर के बीच में एक टेप लपेटें।
  • माप लेने से पहले स्वाभाविक रूप से सांस लें।

आपकी ऊंचाई या बीएमआई के बावजूद, यदि आपका कमर ज्यादा है तो आपको वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए:

  • पुरुषों के लिए 94 सेमी (37ins) या अधिक
  • महिलाओं के लिए 80 सेमी (31.5ins) या अधिक

आप बहुत अधिक जोखिम में हैं और यदि आपका कमर की माप निम्न  है और आप को अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए:

  • पुरुषों के लिए 102 सेमी (40ins) या अधिक
  • महिलाओं के लिए 88 सेमी (34ins) या अधिक

बीएमआई की रेंज

आपका बीएमआई आपको बता सकता है कि की क्या आप बहुत अधिक वजन वाले हैं, लेकिन यह नहीं बता सकता कि आप में बहुत अधिक है या नहीं।

  • बीएमआई अतिरिक्त वसा, मांसपेशी, या हड्डी के बीच अंतर नहीं बता सकता है।
  • वयस्क बीएमआई आयु, लिंग या मांसपेशी द्रव्यमान में नहीं लेता है।

इसका मतलब है की:

बहुत ज्यादा मांसपेशियों के वयस्कों और एथलीटों को “अधिक वजन” या “मोटापा” वर्गीकृत किया जा सकता है, भले ही उनके शरीर की वसा कम हो

वयस्क जिनकी मांसपेशियों कम होती हैं, वे “स्वस्थ वजन” सीमा में पड़ सकते हैं, भले ही उनके शरीर में ज्यादा चर्बी हो

लेकिन बीएमआई किसी के वजन का आकलन करने की अपेक्षाकृत सरल और सुविधाजनक विधि है।

आप अपने बीएमआई परिणाम का उपयोग अपने डॉक्टर के साथ अपने वजन और सामान्य स्वास्थ्य के बारे में और चर्चा के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में कर सकते हैं।

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