वजन कम करने की 12 सप्ताह की 12 सफल और आसान खाने और व्यायाम की टिप्स

यहां 12 वजन कम करने की युक्तियां दी गई हैं जो वास्तव में सबूत आधारित हैं। विशेष रूप से भोजन से पहले पानी पीएं। नाश्ता के लिए अंडे खाओ। कॉफी पीएं (पसंदीदा रूप से काला) हरी चाय पीएं। अलग से मीता नहीं खाइए और रोज व्यायाम करें।

वजन कम करने के लिए 12 सफल आहार युक्तियाँ नीचे दी गयी हैं, इनको अपनाकर आप अपना वजन बिना किसी नुकसान के कम कर सकते हैं।

रोज नाश्ता जरूर करें

नाश्ते को छोड़ना आपको वजन कम करने में मदद नहीं करेगा। आप में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो सकती है और आप पूरे दिन स्नैक्सिंग कर सकते हैं क्योंकि आपको भूख लगती है। की जाँच करें पाँच स्वस्थ नाश्ता ।

नियमित भोजन खाइए

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दिन के दौरान नियमित समय पर भोजन तेजी से कैलोरी जलाने में मदद करता है। यह वसा और चीनी में उच्च भोजन के स्नैक्स खाने के लिए प्रलोभन को भी कम करता है।

फल और सब्जी खाओ

फल और सब्जी कैलोरी और वसा में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, – ये 3 आवश्यक तत्व सफल वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। उनमें बहुत सारे विटामिन और खनिज भी होते हैं।

अधिक एक्टिव रहें

वजन कम करने और इसे दूर रखने के लिए सक्रिय होना महत्वपूर्ण है। साथ ही कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के साथ, व्यायाम अतिरिक्त कैलोरी को जलाने में मदद कर सकता है जिसे आप अकेले आहार के माध्यम से नहीं हटा सकते हैं। आप जिस गतिविधि का आनंद लेते हैं उसे ढूंढें और अपने दिनचर्या में फिट करें।

खूब पानी पियें

लोग कभी-कभी भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं। जब आप एक गिलास पानी वास्तव में चाहते हैं तो आप अतिरिक्त कैलोरी खाते हैं।

उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाओ

बहुत सारे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ आपको पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने के लिए सही है। फाइबर केवल पौधों से भोजन में पाया जाता है, जैसे फल और सब्जी, जई, जलीय रोटी, ब्राउन चावल और पास्ता, और सेम, मटर और मसूर।

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खाने का लेबल पढ़ें

खाद्य लेबल पढ़ने के तरीके को जानना आपको स्वस्थ विकल्प चुनने में मदद कर सकता है। वजन घटाने की योजना पर आपके दैनिक कैलोरी में एक विशेष भोजन कैसे फिट बैठता है, यह जानने के लिए कैलोरी की जानकारी का उपयोग करें।

छोटी प्लेट का प्रयोग करें

छोटी प्लेटों का उपयोग करने से आप छोटे हिस्से खाने में मदद कर सकते हैं। छोटी प्लेटों और कटोरे का उपयोग करके, आप धीरे-धीरे भुख के बिना छोटे हिस्से खाने के लिए उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। पेट को मस्तिष्क को बताने में पेट को लगभग 20 मिनट लगते हैं, इसलिए धीरे-धीरे खाएं और पूर्ण महसूस करने से पहले खाने से रोकें।

खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध न लगाएं

अपने वजन घटाने की योजना से विशेष रूप से जिन्हें आप पसंद करते हैं, किसी भी खाद्य पदार्थ पर प्रतिबंध न लगाएं। खाद्य पदार्थों पर प्रतिबंध लगाने से आप उनकी और अधिक लालसा कर सकते हैं। जब तक आप अपने दैनिक कैलोरी रेंज के भीतर रहते हैं, तब तक आप कभी-कभार उन खाद्य पदार्थों का आनंद भी ले सकते हैं ।

जंक फूड स्टॉक न करें

प्रलोभन से बचने के लिए, घर पर जंक फूड – जैसे चॉकलेट, बिस्कुट, क्रिस्प और मिठाई फिजी ड्रिंक स्टॉक न करने का प्रयास करें। इसके बजाय, फल, अनसाल्टेड चावल केक, जई केक, अनसाल्टेड या unsweetened पॉपकॉर्न, और फलों का रस जैसे स्वस्थ स्नैक्स का चयन करें।

शराब कम पीयें या छोड़ें

शराब के एक मानक गिलास में चॉकलेट के टुकड़े के रूप में कई कैलोरी हो सकती है। समय के साथ, बहुत ज्यादा पीना वजन बढ़ाने में आसानी से योगदान कर सकता है।

अपने भोजन की योजना बनाएं

सप्ताह के लिए अपने नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने और स्नैक्स की योजना बनाने का प्रयास करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने कैलोरी से चिपके रहें। आपको साप्ताहिक खरीदारी सूची बनाने में मदद मिल सकती है।

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