मानसिक तनाव, स्ट्रेस की 5 जानकारी

हर किसी को कभी न कभी मानसिक तनाव होता है। लेकिन तनाव क्या है? यह आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है? और आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं?

मानसिक तनाव या ट्रेस यह है कि मस्तिष्क और शरीर किसी भी मांग का जवाब कैसे देते हैं। हर प्रकार की मांग या तनाव करने वाली चीजे – जैसे व्यायाम, काम, स्कूल, प्रमुख जीवन परिवर्तन, या दर्दनाक घटनायें – तनावपूर्ण हो सकता है

तनाव आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। ध्यान देना ज़रूरी है कि आप छोटी और बड़ी तनाव वाली घटनाओं के साथ कैसे व्यवहार करें ताकि आपको पता चल जाए कि आप को कम सहायता लेनी है।

यहां पांच चीजें हैं जिनका आपको तनाव के बारे में पता होना चाहिए:

1 – मानशिक तनाव हर किसी को प्रभावित करता है

हर कोई समय-समय पर तनाव महशूस करता है। कुछ लोग तनाव से अधिक प्रभावी ढंग से सामना कर सकते हैं या तनावपूर्ण घटनाओं से दूसरों की तुलना में तेज़ी से ठीक हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार के तनाव हैं- जिनमें से सभी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करते हैं। तनाव एक बार या अल्पावधि की घटना हो सकती है, या यह एक ऐसी घटना हो सकती है जो लंबे समय तक चलती रहती है।

मानशिक तनाव के उदाहरणों में शामिल हैं:

काम, स्कूल, परिवार और अन्य दैनिक जिम्मेदारियों के दबाव से संबंधित नियमित तनाव
अचानक नकारात्मक बदलाव आने की वजह से तनाव, जैसे नौकरी खोन, तलाक या बीमारी
एक बड़ी दुर्घटना, युद्ध, हमला या प्राकृतिक आपदा जैसी घटनाओं में तनाव का अनुभव होता है, जहां लोगों को गंभीर चोट लगी या मारे जाने के खतरे में पड़े है। जो लोग घावों का तनाव अनुभव करते हैं वे अक्सर मानसिक बीमारी के अस्थायी लक्षणों का अनुभव करते हैं, लेकिन बाद में स्वाभाविक रूप से ठीक हो जाते हैं।

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2. सभी मानशिक तनाव बुरे नहीं होते हैं।

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तनाव लोगों को तैयार करने या प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जैसे जब उन्हें एक नई नौकरी के लिए एक परीक्षा या साक्षात्कार देने की आवश्यकता होती है। कुछ स्थितियों में तनाव भी जीवनरक्षक हो सकता है खतरे के जवाब में, आपका शरीर खतरे का सामना करने या बचने के लिए तैयार करता है इन स्थितियों में, आपका पल्स तेज होती है, आप तेजी से साँस लेते हैं, आपकी मांसपेशियों में तनाव होता है, आपका मस्तिष्क अधिक ऑक्सीजन का उपयोग करता है और गतिविधि को बढ़ाता है- ये सभी कार्यों जीवित रहने के उद्देश्य से होते हैं।

3. दीर्घकालिक मानशिक तनाव आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं

यदि तनाव की प्रतिक्रिया बहुत लंबे समय के लिए होती है या फिर पुरानी होती है, जैसे कि तनाव का स्रोत निरंतर होता है, या अगर खतरे के बाद प्रतिक्रिया जारी रहती है तो स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। क्रोनिक जीर्ण मानशिक तनाव के साथ, आपके शरीर में एक ही जीवन-रक्षक प्रतिक्रियाएं प्रतिरक्षा, पाचन, नींद और प्रजनन प्रणाली को दबा सकती हैं, जिससे उनका सामान्य रूप से काम करना बंद हो सकता है।

अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीकों से तनाव महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ लोग मुख्य रूप से पाचन लक्षणों का अनुभव करते हैं, जबकि अन्य में सिरदर्द, नींद ना आना, उदासी, क्रोध या चिड़चिड़ापन हो सकती हैं। क्रोनिक तनाव वाले लोगों को गंभीर वायरल संक्रमण, जैसे कि फ्लू या सामान्य सर्दी ज्यादा होती है।

नियमित तनाव पहली बार ध्यान देने के लिए तनाव में सबसे मुश्किल हो सकता है क्योंकि तनाव के स्रोत तीव्र या दर्दनाक तनाव के मामलों से अधिक स्थिर होते हैं, सामान्य कार्य के लिए वापस जाने के लिए शरीर को कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिलता है समय के साथ, नियमित तनाव से आपके शरीर पर निरंतर तनाव,गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, और अन्य बीमारियों के साथ-साथ मानसिक विकार जैसे अवसाद या चिंता में योगदान दे सकता है।

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4. मानशिक तनाव से निपटने के तरीके

तनाव के प्रभाव समय के साथ बनते हैं। अपने तनाव को प्रबंधित करने के लिए व्यावहारिक कदम उठाकर इन प्रभावों को कम या रोक सकते हैं। निम्नलिखित कुछ सुझाव हैं जो आपको तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं:

  • मानशिक तनाव के लिए अपने शरीर की प्रतिक्रिया के लक्षणों को पहचानें, जैसे कि सोने में कठिनाई, बढ़ती हुई शराब और अन्य मादक पदार्थ का प्रयोग, आसानी से नाराज होना, उदास महसूस करना, और कम ऊर्जा का होना
  • अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें। मौजूदा या नई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उचित स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करें
  • नियमित रूप से व्यायाम करें। बस प्रतिदिन 30 मिनट चलने से आपके मन को बढ़ावा देने और तनाव कम करने में मदद मिल सकती है।
  • एक आराम गतिविधि का प्रयास करें। तनाव का मुकाबला सिखाने वाले कार्यक्रमों का पता लगाएं, जिसमें ध्यान, योग, ताई ची, या अन्य कोमल अभ्यास शामिल हो सकते हैं। कुछ तनाव से संबंधित स्थितियों के लिए, इन तरीकों का उपचार के अन्य रूपों के अतिरिक्त उपयोग किया जाता है। इन और अन्य स्वस्थ और आराम वाली गतिविधियों के लिए नियमित समय निर्धारित करें।
  • लक्ष्य और प्राथमिकताएं तय करें: तय करें कि क्या किया जाना चाहिए और क्या बाद में कर सकते हैं, और नए कार्यों को मना करना सीखे अगर वे आपके ऊपर अधिक भार डाल रहे हैं। ध्यान दें कि आपने दिन के अंत में क्या किया है, न कि आप क्या करने में असमर्थ हैं।
  • उन लोगों से जुड़े रहें जो भावनात्मक और अन्य समर्थन प्रदान कर सकते हैं। तनाव को कम करने के लिए, मित्रों, परिवार, और समुदाय या धार्मिक संगठनों से सहायता मांगें।

5. यदि आप मानशिक तनाव से अभिभूत हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर की मदद लें

यदि आपको आत्मघाती विचार आते हैं, आपको डर लगता है, आप सामना नहीं कर सकते, या निपटने के लिए ड्रग्स या अल्कोहल का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको तुरंत सहायता प्राप्त करनी चाहिए। आपको डॉक्टर एक सिफारिश प्रदान करने में सक्षम हो सकता है, अपने शर में एक मानशिक रोग के डाक्टर को ढूढें और उससे उपचार कराएँ।

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