बच्चे का वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए

बच्चों का वजन घटाने में मदद करने के लिए कुछ टिप्स।

अपने बच्चे को स्वस्थ वजन बनाये रखने में मदद करने में पहला कदम उसके डॉक्टर से बात करना है। आपके बच्चे का डॉक्टर वजन घटने और निगरानी और समर्थन के लिए स्वस्थ लक्ष्यों को निर्धारित कर सकता है।

मित्रों और परिवार से समर्थन प्राप्त करने से आपके बच्चे को वजन कम करने में भी मदद मिलेगी। वजन घटाने की योजना में शामिल होने के लिए पूरे परिवार को प्रयास करना चाहिए, भले ही वजन घटाने हर किसी के लिए लक्ष्य न हो। स्वस्थ जीवन शैली की आदतों पर ध्यान केंद्रित करने वाले बच्चों के लिए वजन घटाने की योजनाएं। स्वस्थ जीवन शैली रखने से सभी परिवार के सदस्यों को फायदा हो सकता है।

खाने पीने का ध्यान रखना

जब बच्चे अच्छे भोजन विकल्प बनाते हैं और स्वस्थ गतिविधियों में भाग लेते हैं तो अपने बच्चे की प्रशंसा करें और इनाम दें । इससे उन्हें बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

एक इनाम या सजा के रूप में भोजन का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा काम करता है तो भोजन न दें। यदि आपका बच्चा अपना होमवर्क नहीं करता है तो खाना नहीं रोकें।

अपने वजन घटाने की योजना में प्रेरित नहीं होने वाले बच्चों को दंडित नहीं करें, न चिढ़ाएं। यह उनकी मदद नहीं करेगा।
अपने बच्चे को अपनी प्लेट पर पूरा खाना खाने के लिए बाध्य न करें। शिशुओं, बच्चों और किशोरों को पेट भरा होने पर खाने को रोकने के लिए सीखना होगा।

वजन घटाने के लिए अपने बच्चों को प्रेरित करने के लिए आप सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, यदि आपको आवश्यकता हो तो पहले खुद वजन कम करना। जिस तरह से आप उन्हें सलाह देते हैं उसका पालन करें और उनका पालन करें।

बच्चे का वजन कम करने की टिप्स

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एक परिवार के रूप में खाने की कोशिश करो।

  • भोजन करें जहां परिवार के सदस्य बैठते हैं और दिन के बारे में बात करते हैं।
  • कुछ नियम निर्धारित करें, जैसे कोई व्याख्यान या चिढ़ा नहीं है।
  • पारिवारिक भोजन पर सकारात्मक अनुभव करें।
  • घर पर खाना बनाना और भोजन योजना में अपने बच्चों को शामिल करना।
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अगर वे काफी बड़े न हो तो बच्चों को भोजन तैयार करने में मदद करने के लिए कहें। यदि आपके बच्चे यह तय करने में मदद करते हैं कि कौन सा खाना तैयार करना है, तो उन्हें खाने की अधिक संभावना है।

घर का बना भोजन अक्सर फास्ट फूड या तैयार खाद्य पदार्थों से स्वस्थ होता है। वे आपको पैसे भी बचा सकते हैं।

यदि आप खाना पकाने में नए हैं, थोड़ा अभ्यास के साथ, घर का बना भोजन फास्ट फूड से बेहतर स्वाद दे सकता है।

अपने बच्चों को खाना खरीदारी करें ताकि वे सीख सकें कि अच्छे भोजन विकल्प कैसे बनाएं। जंक फूड या अन्य अस्वास्थ्यकर स्नैक्स खाने से बच्चों को बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इन खाद्य पदार्थों को अपने घर में रखने से बचें।

कभी भी किसी भी अस्वस्थ स्नैक्स या मिठाई की इजाजत नहीं देने से आपका बच्चा इन खाद्य पदार्थों को चीन सकता है। कभी कभार अपने बच्चे को एक अस्वास्थ्यकर नाश्ता देना ठीक है। कुंजी संतुलन है।

अपने बच्चों को आकर्षक भोजन से बचने में मदद करें ।

यदि आपके घर में कुकीज़, चिप्स या आइसक्रीम जैसे खाद्य पदार्थ हैं, तो उन्हें वहां स्टोर करें जहां उन्हें देखना या पहुंचना मुश्किल है। एक उच्च शेल्फ पर फ्रीजर और चिप्स के पीछे आइसक्रीम रखो।

आंखों के स्तर पर स्वस्थ खाद्य पदार्थों को रखें।

यदि आपका परिवार टीवी देखते समय नाश्ता करता है, तो भोजन के एक हिस्से को एक कटोरे में या प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्लेट पर रखें। पैकेज से सीधे ज्यादा खाना आसान होता है।

स्कूल में क्या खाने को दें

खराब भोजन विकल्प बनाने के लिए स्कूल में बच्चे एक-दूसरे पर दबाव डाल सकते हैं। इसके अलावा, कई स्कूल स्वस्थ भोजन विकल्प प्रदान नहीं करते हैं। इसलिए अच्छा हैं की आप अपने बच्चे को खाना दें।

स्कूल में वेंडिंग मशीनों में शर्करा पेय से बचने के लिए अपने बच्चों को सिखाएं। अपने बच्चों को पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्कूल में अपनी पानी की बोतल लाएं।

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अपने बच्चे के स्कूल जाने के लिए घर से दोपहर का भोजन पैक करें। एक अतिरिक्त स्वस्थ स्नैक जोड़ें जो आपका बच्चा किसी मित्र के साथ साझा कर सकता है।

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