बच्चों में मानसिक तनाव होने पर क्या करना चाहिए

बचपन का तनाव बड़ी संख्या में शारीरिक और भावनात्मक संकेतों और लक्षणों के साथ उपस्थित हो सकता है, और आम तौर पर तब होता है जब बच्चा ऐसी स्थिति का अनुभव कर रहा है जिसके लिए बदलने और अनुकूलन की आवश्यकता होती है। बच्चे पैदा होने से पहले भी अपने जीवन में तनाव का अनुभव कर सकते हैं, और विभिन्न तरीकों से सामना कर सकते हैं।

बचपन का तनाव किसी भी समय में उपस्थित हो सकता है जिसके लिए बच्चे को अनुकूलित होने या बदलने की आवश्यकता होती है। तनाव सकारात्मक परिवर्तनों के कारण हो सकता है, जैसे कि एक नई गतिविधि शुरू करना, लेकिन यह आमतौर पर परिवार में बीमारी या मृत्यु जैसे नकारात्मक परिवर्तनों से जुड़ा हुआ होता है।

आप तनाव के संकेतों को पहचानने और अपने बच्चे को इससे निपटने के स्वस्थ तरीकों को पढ़कर सीखकर अपने बच्चे की मदद कर सकते हैं।

बच्चों में तनाव की जानकारी

तनाव एक बच्चे के जीवन में नकारात्मक परिवर्तन का जवाब हो सकता है। कम मात्रा में, तनाव अच्छा हो सकता है। लेकिन, अत्यधिक तनाव बच्चे को सोचने, कार्य करने और महसूस करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है।

बच्चे सीखते हैं कि वे तनाव और विकास के रूप में तनाव का जवाब कैसे देते हैं। वयस्कों द्वारा प्रबंधित कई तनावपूर्ण घटनाएं बच्चे में तनाव पैदा कर सकती हैं। नतीजतन, यहां तक ​​कि छोटे बदलाव भी बच्चे की सुरक्षा और सुरक्षा की भावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं।

दर्द, चोट, बीमारी, और अन्य परिवर्तन बच्चों के लिए तनाव हैं। तनाव में निम्न शामिल हो सकते हैं:

  • स्कूलवर्क या ग्रेड के बारे में चिंता
  • स्कूल और काम या खेल जैसे जिम्मेदारियां
  • दोस्तों,या सहकर्मी समूह के दबाव के साथ समस्याएं
  • स्कूल का बदलना, चलना, या आवास की समस्याओं या बेघरता से निपटना
  • अपने बारे में नकारात्मक विचार होने के नाते
  • लड़कों और लड़कियों दोनों में शरीर के परिवर्तनों होते समय
  • माता-पिता को तलाक या अलगाव के माध्यम से देखना
  • परिवार में पैसे की समस्याएं
  • एक असुरक्षित घर या पड़ोस में रहना

बच्चों में अनियंत्रित तनाव के संकेत

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बच्चे यह नहीं पहचान सकते कि वे तनावग्रस्त हैं। नए या बदतर लक्षणों से माता-पिता को तनाव में वृद्धि होने का संदेह हो सकता है।

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शारीरिक लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं:

  • भूख की कमी, खाने की आदतों में अन्य बदलाव
  • सरदर्द
  • नया या आवर्ती बेडवेटिंग
  • बुरे सपने
  • निद्रा संबंधी परेशानियां
  • पेट या अस्पष्ट पेट दर्द परेशान करें
  • कोई शारीरिक बीमारी वाले अन्य शारीरिक लक्षण

भावनात्मक या व्यवहार संबंधी लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं:

  • चिंता, डर
  • आराम करने में सक्षम नहीं है
  • नए या पुनरावर्ती भय (अंधेरे का डर, अकेले होने का डर, अजनबियों का डर)
  • चिपकने, आपको दृष्टि से बाहर जाने के लिए तैयार नहीं है
  • क्रोध, रोना, चमकना
  • भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है
  • आक्रामक या जिद्दी व्यवहार
  • छोटी उम्र में मौजूद व्यवहारों पर वापस जा रहे हैं
  • परिवार या स्कूल गतिविधियों में भाग लेना नहीं चाहता है

माता-पिता कैसे मदद कर सकते हैं

माता-पिता बच्चों को स्वस्थ तरीके से तनाव का जवाब देने में मदद कर सकते हैं। निम्नलिखित कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • एक सुरक्षित और भरोसेमंद घर प्रदान करें।
  • पारिवारिक दिनचर्या आराम दे सकती है। पारिवारिक रात्रिभोज या फिल्म रात होने से तनाव से छुटकारा पाने या रोकने में मदद मिल सकती है।
  • एक रोल मॉडल बनें। बच्चे आपको स्वस्थ व्यवहार के लिए एक मॉडल के रूप में देखता है। अपने तनाव को नियंत्रण में रखने और इसे स्वस्थ तरीके से प्रबंधित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • सावधान रहें कि कौन से टेलीविजन कार्यक्रम, किताबें और खेल जो छोटे बच्चे देखते हैं, पढ़ते हैं और खेलते हैं। समाचार प्रसारण और हिंसक शो या गेम डर और चिंता पैदा कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को नौकरियों बदलने या घर बदलने जैसे परिवर्तनों के बारे में सूचित रखें।
  • अपने बच्चों के साथ शांत, आराम से समय बिताएं।
  • सुनना सीखो। गंभीर हुए बिना अपने बच्चे को सुनो या तुरंत समस्या को हल करने का प्रयास करने के बजाय अपने बच्चे के साथ काम करने के लिए उन्हें समझने और हल करने में मदद करने के लिए काम करें।
  • अपने बच्चे की आत्म-मूल्य की भावनाओं को बनाएं। प्रोत्साहन और स्नेह का प्रयोग करें। सज़ा नहीं, पुरस्कार का प्रयोग करें । अपने बच्चे को उन गतिविधियों में शामिल करने का प्रयास करें जहां वे सफल हो सकते हैं।
  • बच्चों के अवसरों को चुनने दें और उनके जीवन में कुछ नियंत्रण रखें। जितना अधिक आपके बच्चे को लगता है कि उनके पास एक परिस्थिति पर नियंत्रण है, तनाव की उनकी प्रतिक्रिया बेहतर होगी।
  • शारीरिक गतिविधि को प्रोत्साहित करें।
  • अपने बच्चे में अनसुलझा तनाव के संकेतों को पहचानें।
  • स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता, सलाहकार, या चिकित्सक से सहायता या सलाह लें जब तक तनाव के संकेत कम या गायब न हो जाएं।
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डॉक्टर को कब कॉल करें

अपने बच्चे के प्रदाता से बात करें यदि आपका बच्चा:

  • वापस से अधिक दुखी, या उदास रहने लगा है
  • स्कूल में समस्याएं हैं या दोस्तों या परिवार के साथ बातचीत कर रही है
  • उनके व्यवहार या क्रोध को नियंत्रित करने में असमर्थ है
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