रान में सोते समय नींद में चलने की बीमारी

जानिये नींद के दौरान चलने की बीमारी क्या होती है और इसका इलाज कैसे होता है।

स्लीपवॉकिंग (नींद में चलना) एक विकार है जो तब होता है जब लोग सोते समय अन्य गतिविधि करते हैं, जैसे की चलना या कुछ काम करना ।

नींद में चलने का कारण

सामान्य नींद चक्र में कई स्टेज होती हैं हल्के उनींदापन से गहरी नींद होती है। rapid eye movement (REM) sleep स्टेज के दौरान, आंखें तेजी से घूमती हैं और ज्वलंत सपने देखना सबसे आम है।

प्रत्येक रात, लोग non-REM और REM sleep नींद के कई चक्रों से गुज़रते हैं। स्लीपवॉकिंग (सोम्नबुलिज्म somnambulism) अक्सर रात में गहरी, non-REM (जिसे एन 3 नींद कहा जाता है) के दौरान होता है।

वयस्कों की तुलना में बच्चों और युवा वयस्कों में स्लीपवॉकिंग अधिक आम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों की आयु के रूप में, उनके पास कम N3 नींद होती है। स्लीपवाकिंग परिवारों में चलती है।

थकान, नींद की कमी, और चिंता सभी नींद से जुड़ी हुई हैं। वयस्कों में, नींद में चलने के निम्न कारण हो सकते हैं:

  • शराब, sedatives, या अन्य दवाएं, जैसे कुछ नींद की गोलियां
  • चिकित्सा की स्थिति, जैसे दौरे
  • मानसिक विकार

पुराने वयस्कों में, स्लीपवॉकिंग एक चिकित्सा समस्या का एक लक्षण हो सकता है जो मानसिक कार्य न्यूरोकॉग्निटिव डिसऑर्डर में कमी का कारण बनता है ।

नींद में चलने का लक्षण

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जब लोग सोते हैं, तो वे बैठ सकते हैं और ऐसा लग सकता है कि वे वास्तव में सोते समय जाग रहे हैं। वे उठ सकते हैं और चारों ओर घूम सकते हैं। या वे जटिल गतिविधियां करते हैं जैसे फर्नीचर ले जाना, बाथरूम में जाना, और ड्रेसिंग करना। कुछ लोग सोते समय कार भी चलाते हैं।

यह एपिसोड बहुत संक्षिप्त (कुछ सेकंड या मिनट) हो सकता है या यह 30 मिनट या उससे अधिक तक टिक सकता है। अधिकांश एपिसोड 10 मिनट से भी कम समय तक चलते हैं। अगर वे परेशान नहीं हैं, तो नींदवाले सोने के लिए वापस जाएंगे। लेकिन वे एक अलग या यहां तक ​​कि असामान्य जगह में सो सकते हैं।

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नींद के चलने के लक्षणों में निम्न शामिल हैं:

  • जब व्यक्ति जागता है तो भ्रमित या विचलित होता है
  • किसी और के द्वारा जागृत होने पर आक्रामक व्यवहार
  • चेहरे पर ब्लेंक दिखता है
  • नींद के दौरान आँखें खोलना
  • वे जागते समय नींद चलने वाले एपिसोड को याद नहीं करते हैं
  • नींद के दौरान किसी भी प्रकार की विस्तृत गतिविधि करना
  • बैठकर और नींद के दौरान जागने लगते हैं
  • नींद लेना और उन चीजों को कहना जो समझ में नहीं आते हैं
  • नींद के दौरान चलना

नींद में चलने की परीक्षा और टेस्ट

आमतौर पर, परीक्षाओं और परीक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। यदि स्लीपवाकिंग अक्सर होती है, तो डॉक्टर अन्य विकारों (जैसे दौरे) को रद्द करने के लिए परीक्षा या परीक्षण कर सकता है।

अगर व्यक्ति के पास भावनात्मक समस्याएं हैं, तो उन्हें अत्यधिक चिंता या तनाव जैसे कारणों की तलाश करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य मूल्यांकन की आवश्यकता हो सकती है।

नींद में चलने का इलाज

अधिकांश लोगों को सोने के लिए विशिष्ट उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

कुछ मामलों में, शॉर्ट-एक्टिंग ट्रांक्विलाइज़र (short-acting tranquilizers) जैसी दवाएं स्लीपवॉकिंग एपिसोड को कम करने में सहायक होती हैं।

कुछ लोग गलती से मानते हैं कि एक स्लीपवाकर को जागृत नहीं करना चाहिए। स्लीपवाकर को जागृत करना खतरनाक नहीं है, हालांकि जब वे जागते हैं तो व्यक्ति को भ्रमित या विचलित होने के लिए आम बात होती है।

एक और गलतफहमी यह है कि सोने के दौरान एक व्यक्ति घायल नहीं हो सकता है। जब वे यात्रा करते हैं और अपना संतुलन खो देते हैं तो स्लीपवाकर आमतौर पर घायल होते हैं।

चोट को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों की आवश्यकता हो सकती है। इसमें ट्रिपिंग और गिरने का मौका कम करने के लिए विद्युत तारों या फर्नीचर जैसे वस्तुओं को हटाना शामिल किया जा सकता है। सीढ़ियों को गेट के साथ अवरुद्ध करने की आवश्यकता हो सकती है।

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नींद में चलाना आमतौर पर कम हो जाती है क्योंकि बच्चे बड़े हो जाते हैं। यह आमतौर पर गंभीर विकार का संकेत नहीं देता है, हालांकि यह अन्य विकारों का लक्षण हो सकता है।

नींद में चलने वालों के लिए खतरनाक गतिविधियों को करना असामान्य है। लेकिन सीढ़ियों से गिरने या खिड़की से चढ़ने जैसी चोटों को रोकने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए।

डॉक्टर को कब दिखाएँ

आपको शायद अपने डॉक्टर से मिलने की आवश्यकता नहीं है। अपने प्रदाता के साथ अपनी हालत पर चर्चा करें यदि:

  • आपके पास अन्य लक्षण भी हैं
  • स्लीपवाकिंग लगातार होती है
  • नींद में चलने के दौरान आप खतरनाक गतिविधियों (जैसे ड्राइविंग) करते हैं

स्लीपवाकिंग से बचाव

स्लीपवॉकिंग निम्नलिखित द्वारा रोका जा सकता है:

  • यदि आप सोते हैं तो अल्कोहल या एंटी-डिस्पेंटेंट दवाओं का प्रयोग न करें।
  • नींद की कमी से बचें, और अनिद्रा को रोकने की कोशिश करें, क्योंकि ये नींद में चलने (sleepwalking) को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • तनाव, चिंता और संघर्ष से बचें या कम करें, जो इस स्थिति को खराब कर सकते हैं।
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