कैफीन : अर्थ, लाभ और खतरे | Caffeine

कैफीन मेथिलक्सेनटाइन वर्ग के एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र उत्तेजक है। यह दुनिया का सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला साइकोएक्टिव दवा है कई अन्य साइकोएक्टिव पदार्थों के विपरीत, यह दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में कानूनी और अनियमित है।

कैफीन Caffeine in Hindi एक पदार्थ है जो कुछ पौधों में पाया जाता है। यह मानव निर्मित भी हो सकता है और खाद्य पदार्थों में डाला जा सकता है। कैफीन एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र उत्तेजक और मूत्रवर्धक है। यह पीने पर शरीर में अवशोषित हो जाता है और मस्तिष्क में जाता है और सेंट्रल नर्वस सिस्टम को अलर्ट करता है। यह खून या शरीर में जमा नहीं होता है। यह पीने के कई घंटे बाद मूत्र द्वारा शरीर से बाहर कर दिया जाता है।

यह सिर्फ कॉफी में ही नहीं पाया जाता है बल्कि चाय, सोडा, चॉकलेट, और यहां तक ​​कि कुछ ओवर-द-काउंटर दवाएं जिनमें कोल्ड-कफ की भी दवाएं हैं, में भी हो सकता है।

कैफीन लेने से कोई पोषण संबंधी आवश्यकता पूरी नहीं होती है। इसे कम लेना या नहीं लेना ही सही रहता है। जब नींद आ रही होती है और व्यक्ति सोना नहीं चाहता तो वह एक कप कॉफ़ी पी सकता है। इससे दिमाग अलर्ट हो जाता है और नींद दूर हो जाती है।

कैफीन से दिल की धड़कन बढ़ जाती है, चिंता, डिप्रेशन, नींद नहीं आना, जी मिचलाना, बेचैनी, अधिक बार पेशाब, उलटी आदि हो सकता है। यदि कोई इसे बहुत ज्यादा मात्रा में चाय, कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक्स आदि से ले रहा है और अचानक से लेना बंद कर देता है तो उसमें सिर दर्द, चिड़चिड़ापन, जी मिचलाना, उल्टी आदि लक्षण हो सकते हैं।

कैफीन के स्वास्थ्य प्रभाव पर बहुत शोध किए गए हैं जो दिखाते हैं कि इसे प्रेगनेंसी में नहीं लिया जाना चाहिए। कैफीन की बड़ी मात्रा रोज लेने से कैल्शियम का अवशोषण को कम हो जाता और हड्डियों का घनत्व कम ( ऑस्टियोपोरोसिस ) होता है। इसका का ज्यादा सेवन स्तनों में दर्द करा सकता है और ब्रैस्ट ढीले (फाइब्रोसिस्टिक बीमारी) होने का कारण भी बन सकता है।

बच्चों पर कैफीन का असर अधिक देखा जाता है। उन्हें इसके सेवन से भूख नहीं लगती और वे कम खाना, पौष्टिक आहार लेते हैं। इसलिए बच्चों को Caffeine युक्त कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक आदि नहीं देने चाहिए। ये उनके शरीर में हड्डियों को कमजोर करते हैं। जो बच्चे कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन करते हैं उनमें इसकी लत लग जाती है और नहीं मिलने पर उनमें सिर दर्द, चिड़चिड़ापन, आदि लक्षण देखने को मिलते हैं।

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कैफीन क्या है? कैफीन का मतलब क्या है?

कैफीन मीनिंग इन हिंदी

कैफीन कुछ पौधों के पत्तों और फलों/बीन्स/पॉड्स, स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला यौगिक है। कैफीन कॉफी, चाय, कोको, कोला शीतल पेय और ऊर्जा पेय में पाया जाता है।

यह एक कड़वा पदार्थ है जो स्वाभाविक रूप से 60 से अधिक पौधों में होता है जिसमें शामिल है:

  • कॉफ़ी के बीज
  • चाय की पत्तियां
  • कोला नट्स, जो स्वाद के लिए सॉफ्ट ड्रिंक कोला में इस्तेमाल किया जाता है
  • कोको पॉड्स जो चॉकलेट उत्पादों बनाने के लिए उपयोग किया जाता है

यह चॉकलेट बार, एनर्जी बार और कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं जैसे कि खांसी के सिरप और स्लिमिंग गोलियों में भी पाया जा सकता है। सिंथेटिक (मानवनिर्मित) कैफीन भी है, जो कुछ दवाइयों, खाद्य पदार्थों और पेयों में डाला जाता है, उदाहरण के लिए, सतर्कता के लिए कुछ दर्द निवारक, कफ की दवाएं, और ओवर-द-काउंटर दवाएं आदिएनर्जी ड्रिंक में भी सिंथेटिक Caffeine होते हैं।

ज्यादातर लोग पेय पदार्थों से कैफीन का सेवन करते हैं। विभिन्न पेय में कैफीन की मात्रा बहुत भिन्न हो सकती है। जैसे आप चाय या कॉफ़ी को कितना स्ट्रोंग पीते हैं। नेसकेफे की एक टी स्पून में करीब 57 mg कैफीन होता है। लेकिन यह आम तौर पर है

  • कॉफी 230 ml कप: 95-200 मिलीग्राम
  • कोला 350 ml: 35-45 मिलीग्राम
  • एनर्जी ड्रिंक 200 ml स्पोर्ट्स ड्रिंक – जैसे रेड बुल: 70-100 मिलीग्राम
  • ग्रीन टी 180 ml: 40 मिलीग्राम
  • काली चाय 180 ml: 45 मिलीग्राम
  • चॉकलेट पेय (पर सर्विंग): 30 से 60 मिलीग्राम
  • इंस्टेंट कॉफी (पर सर्विंग): 60 से 100 मिलीग्राम
  • एस्प्रेसो कॉफी (पर सर्विंग): – 90 से 200 मिलीग्राम
  • डिकैफ़िनेटेड कॉफी (पर सर्विंग): लगभग 3 मिलीग्राम
  • डार्क चॉकलेट बार प्रति 55 ग्राम: 40 से 50 मिलीग्राम
  • कैफीन टैबलेट – जैसे नो-डोज: प्रति टैबिल 100 एमजी
  • एक्ससिडरीन (प्रति कैप्सूल): 65 मिलीग्राम

Caffeine शरीर में हार्मोन एड्रेनेलिन की तरह ही काम करता है। एड्रेनेलिन तब निकलता है जब हम स्ट्रेस में होते हैं या बहुत डरे होते हैं। एड्रेनेलिन निकलने के परिणाम नाटकीय और तात्कालिक होते हैं, जैसे श्वास और हृदय की दर में वृद्धि के, शारीरिक ऊर्जा का थोड़े समय के लिए बढ़ जाना आदि।

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कैफीन लेने से भी ऐसे ही प्रभाव होते है।

उत्तेजक के रूप में, कैफीन मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र पर कार्य करता है। कम मात्रा में, यह आप को ताज़ा और केंद्रित महसूस कर सकता है लेकिन अधिक खुराक में, यह चिंतित महसूस होने और नींद में कठिनाई होने की संभावना बढ़ाता है।

कैफीन के लाभ क्या है?

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कैफीन लेने के क्या फायदे हो सकते हैं?

Caffeine पीने से शरीर पर इसका असर यह होता है कि व्यक्ति अपने आप को अलर्ट महसूस करता है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है, जो आपको अधिक जगा हुआ, अलर्ट महसूस हो सकता है और ऊर्जा को बढ़ावा दे सकता है।

यह एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि इससे शरीर से अतिरिक्त नमक और पानी का अधिक पेशाब द्वारा निकल सकता है। इन दोनों के अलावा इसका कोई बहुत अधिक पॉजिटिव इफ़ेक्ट नहीं है। इससे लोई पोषण नहीं मिलता।

कैफीन के खतरे क्या हैं?

  • कैफीन के शरीर के चयापचय पर कई प्रभाव हैं। इसे पीने से नींद दूर होती है। रात को यदि सोने से पहले चाय-कॉफ़ी पीलें तो नींद नहीं आती।
  • इससे पेट में एसिड बढ़ जाता है। इससे कभी कभी पेट की ख़राबी या एसिडिटी हो जाती है।
  • यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
  • यह रक्तचाप को बढ़ाता है।
  • कैफीन खाने या पीने के एक घंटे के भीतर, यह रक्त में अपने चरम स्तर तक पहुंचता है। आप कैफीन के प्रभाव को चार से छह घंटे तक महसूस कर सकते हैं।

कितना कैफीन बहुत ज्यादा है?

आप जितना कम कैफीन एक दिन में लेते हैं, उतना अच्छा है।

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि प्रति दिन 150 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन बहुत अधिक है, जबकि दूसरे दिन 300 मिलीग्राम से अधिक को ज्यादा मानते है। जितना संभव हो उतना कैफीन से बचें।

बहुत कैफीन से साइड इफेक्ट्स

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ज्यादातर लोगों के लिए, यह रोजाना 400 मिलीग्राम कैफीन का सेवन हानिकारक नहीं है। कुछ लोग दूसरों की तुलना में Caffeine के प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

यदि आप बहुत ज्यादा Caffeine खाते हैं या पीते हैं, तो यह स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे कि

  • अनिद्रा sleeplessness, Insomnia
  • कांपते हाथ trembling hands
  • चक्कर आना Dizziness
  • चिंता Anxiety
  • चिंता और चिड़चिड़ापन anxiety and irritability
  • निर्जलीकरण Dehydration
  • निर्भरता  Dependency, so you need to take more of it to get the same results
  • बेचैनी और अस्थिरता Restlessness and shakiness
  • रैपिड या असामान्य दिल लय Rapid or abnormal heart rhythm
  • शरीर के तापमान में वृद्धि rise in body temperature
  • सिर दर्द Headaches

ऊर्जा पेय energy drinks क्या हैं, और वे समस्या क्यों हो सकते हैं?

एनर्जी ड्रिंक्स वे पेय पदार्थ हैं जिनमें कैफीन को डाला जाता है। ऊर्जा पेय में कैफीन की मात्रा व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है, और कभी-कभी पेय पर लेबल आपको उन में होने वाले वास्तविक कैफीन की मात्रा नहीं बताते हैं। ऊर्जा पेय में शर्करा, विटामिन, आदि भी हो सकते हैं।

ऊर्जा पेय बनाने वाली कंपनियों का दावा है कि पेय सतर्कता बढ़ा सकते हैं और शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं। इसने किशोर और युवा वयस्कोंमें यह लोकप्रिय पेय है। डेटा दिखाते है कि यह ऊर्जा पेय अस्थायी तौर पर सतर्कता और शारीरिक टॉलरेंस में सुधार कर सकते हैं। यह दिखाने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि वे शक्ति को बढ़ाते हैं। लेकिन हम यह जानते हैं कि ऊर्जा पेय खतरनाक हो सकते है क्योंकि उनमें बड़ी मात्रा में कैफीन है और चीनी है, वे वजन बढ़ाने और मधुमेह बिगड़ने में योगदान दे सकते हैं।

कभी-कभी युवा लोग शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक्स पीते हैं। शराब और कैफीन को साथ इस्तेमाल करना खतरनाक है ।कैफीन यह पहचानने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है कि आप कितने नशे में हैं, जो आपको अधिक पीने के लिए प्रेरित कर सकता है। यह आपके द्वारा गलत निर्णय लेने की संभावना भी बनाता है।

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किसे Caffeine लेने से बचना चाहिए?

इसे से लेने से बचना चाहिए, यदि आप में निम्न में कोई भी है:

  • गर्भवती pregnant
  • स्तनपान breastfeeding
  • नींद संबंधी विकार , अनिद्रा insomnia
  • माइग्रेन या अन्य सिरदर्द migraine, headache
  • चिंता anxiety
  • जीईआरडी या अल्सर ulcer
  • तेज या अनियमित दिल लय abnormal heartbeat
  • उच्च रक्तचाप hypertension
  • बच्चे या किशोर children
  • उत्तेजक, कुछ एंटीबायोटिक, अस्थमा की दवाएं, और हृदय की दवाएं लेते हैं।

बच्चों को कैफीन नहीं लेना चाहिए। बच्चे कैफीन के प्रभावों के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील होते हैं।

कैफीन विथड्रावल Caffeine withdrawal क्या है?

यदि आप नियमित आधार पर Caffeine का उपभोग करते हैं और फिर अचानक बंद कर देते हैं, तो कैफीन विथड्रावल हो सकता है। लक्षणों में शामिल हो सकते हैं

  • सिर दर्द Headaches
  • तंद्रा Drowsiness
  • चिड़चिड़ापन Irritability
  • जी मिचलाना Nausea
  • मुश्किल से ध्यान दे Difficulty concentrating

ये लक्षण आमतौर पर कुछ दिनों के बाद चले जाते हैं। Caffeine निर्भरता को तोड़ने का सबसे आसान तरीका धीरे-धीरे कैफीन की मात्रा को कम करना है।

कैफीन क्या गर्भावस्था में ले सकते हैं? Caffeine लेने से गर्भावस्था में क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? क्या यह महिला से गर्भस्थ बच्चे में जा सकता है?

गर्भवती महिला को रोजाना कैफीन Caffeine in Pregnancy, Drinking excess tea/coffee in pregnancy की मात्रा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को कैफीन का सेवन 150-200 मिलीग्राम प्रति दिन से भी कम करना चाहिए। आपको Caffeine को प्रेगनेंसी के समय लेने से बचना चाहिए/नहीं लेना चाहिए, क्योंकि:

Caffeine एक उत्तेजक और एक मूत्रवर्धक है । क्योंकि Caffeine एक उत्तेजक है, यह आपके रक्तचाप और हृदय की दर को बढ़ाता है, जिनमें से दोनों गर्भावस्था के दौरान अनुशंसित नहीं हैं।

कैफीन भी पेशाब की आवृत्ति बढ़ जाती है। इससे आपके शरीर के तरल पदार्थ के स्तर में कमी आती है और निर्जलीकरण हो सकता है ।

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कैफीन आपके बच्चे तक प्लेसेंटा से जा सकता है । आपका शरीर बड़ा है और Caffeine की मात्रा का अधिक फर्क नहीं पड़ता लेकिन बच्चा कैफीन की मात्रा को कण्ट्रोल नहीं कर सकता। बच्चे की चयापचय अभी भी परिपक्व हो रहा है और वह अभी Caffeine का पूरी तरह से चयापचय नहीं कर सकता है।

Caffeine बच्चे की नींद पैटर्न या सामान्य मूवमेंट के पैटर्न में परिवर्तन का कारण बन सकती है। याद रखें, कैफीन एक उत्तेजक है और आप और आपके बच्चे दोनों में नींद की समस्या कर सकती हैं।

जानवरों पर कई अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन जन्म दोष, समय से पहले प्रसव, प्रीटर्म डिलीवरी, कम प्रजनन क्षमता, और कम वजन के बच्चे होने और अन्य प्रजनन समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है।

महिलाएं जो रोजाना 200 मिलीग्राम या उससे अधिक Caffeine का उपभोग करती हैं उन्हें गर्भपात होने की संभावना उन महिलाओं से दुगनी हैहै, जो कि Caffeine का उपभोग नहीं करती हैं।

वर्तमान में, Caffeine के बच्चों के सेवन के लिए कोई दिशानिर्देश नहीं हैं। Caffeine सेवन से बच्चे में चिड़चिड़ापन, नींद की अक्षमता, बाधित या नींद या पेट में गड़बड़ी के लक्षण, हो रसकत एहेन। याद रखें कि Caffeine सॉफ्ट ड्रिंक और चॉकलेट में भी मौजूद है, न कि सिर्फ कॉफी और चाय। खिलाड़ियों, गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली महिलाओं, बच्चों, नींद नहीं आने वाले लोगों, स्ट्रेस, एंग्जायटी, आदि में Caffeine का सेवन बिलकुल नहीं करें। कैफीन पीने का स्वास्थ्य पर कोई बहुत अधिक पॉजिटिव असर नहीं होता लेकिन इसके बहुत से साइड इफेक्ट्स ज़रूर है। इसके असर को समझें और इसके प्रोडक्ट्स के लेबल पर इसकीमात्रा को जांचें।

Caffeine is a stimulant drug that acts on the brain and nervous system. Caffeine is found naturally in the leaves, seeds, and fruits of more than 60 plants, including Tea leaves, Kola nuts, Coffee and Cocoa beans. It is also found in processed foods like Chocolate, Coffee, Tea, Candies, energy drinks, snacks, gum etc. Energy drinks typically have more caffeine and sugar than soft drinks.

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Like many other drugs, it is possible to become dependent on caffeine.

Caffeine, like alcohol, travels through your bloodstream to the placenta. It can have a negative effect on a developing baby. Caffeine is a stimulant, so it increases your heart rate and metabolism. Both of these can affect the baby.

During pregnancy, 300 mg of caffeine a day may increase the risk of miscarriage. It is fine to have 1 or 2 small cups (240 to 480 milliliters) of caffeinated coffee or tea a day during pregnancy. However, limit your intake to less than 200 mg per day.

Many drugs will interact with caffeine.

If you are trying to cut back on caffeine, reduce your intake slowly to prevent withdrawal symptoms.

Pregnant women, athletes and children should limit their intake of caffeine or better not to take it.

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