आँखों की थकान और भारीपन को रोकने के उपाय

आंखों का तनाव, जिसे अस्थापोपिया भी कहा जाता है, एक आंख की स्थिति है जो अनावश्यक लक्षणों जैसे कि थकावट, आँखों में या आसपास के दर्द, धुंधला दृष्टि, सिरदर्द, और कभी-कभी दोहरी दृष्टि से प्रकट होती है। जानिये कैसे आप आंखों की थकन और भारीपन को ठीक कर सकते हैं।

आँखों की थकान और भारीपन में आपकी आँखें जल रही हैं, खुजली, आँखों का भारी होना और थका हुआ होना यह एक सामान्य स्थिति है। लेकिन शायद ही कभी गंभीर समस्या होती है। आप इस समस्या को रोकने या कम करने के लिए सरल कदम उठा सकते हैं।

यदि यह उपाय काम नहीं करते हैं तो अपने डॉक्टर को दिखाएँ क्योब की आप जो महसूस कर रहे हैं वह गहरी स्थिति का संकेत हो सकता है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपके पास सिरदर्द या अन्य समस्याएं हैं:

आँखों की थकान और भारीपन का क्या कारण होता है?

जो कुछ भी में ज्यादा आंख के उपयोग की आवश्यकता होती है, वह थकावट पैदा कर सकता है। सबसे आम कारणों में से कुछ नीचे दिए गए हैं:

  • पढ़ना
  • लिखना
  • ड्राइविंग

यदि आप उज्ज्वल प्रकाश को देखते हैं या उस स्थान पर समय बिताते हैं जो जहाँ रोशनी बहुत मंद है, तो यह आपके आँखों की पुतलियों को भी थका सकता है।

यदि आप कंप्यूटर, स्मार्टफोन, या गेम कंसोल को लंबी अवधि के लिए घूरते हैं, तो आपकी आँखें आसानी से थक सकती हैं। नेत्र चिकित्सक इसे कंप्यूटर दृष्टि सिंड्रोम या डिजिटल आँख तनाव कहते हैं। यह अधिकांश लोगों को प्रभावित करता है जो इनका उपयोग करते हैं। कुछ अनुमान बताते हैं कि कंप्यूटर से जुड़े आँख के लक्षण एक साल तक 10 लाख से ज्यादा आंखों के चिकित्सक के लिए जिम्मेदार होते हैं।

समस्या बढ़ने की उम्मीद होती है क्योंकि लोग अधिक स्मार्टफोन और अन्य हैंडहेल्ड डिजिटल डिवाइस का उपयोग करते हैं। आप इस प्रकार की डिवाइस को किताब या अख़बार की तुलना में आप आंखों के करीब रखते हैं। यह आपकी आंखों को सामान्य से अधिक कठिन काम करने के लिए मजबूर करता है क्योंकि वे छोटे शब्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दबाव डालते हैं।

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डिजिटल उपकरणों को भी आंखों की थकान से जोड़ा जा सकता है क्योंकि आप कंप्यूटर स्क्रीन को देखते हुए कम बार झपकी लेते हैं। लोग आम तौर पर एक मिनट में 18 बार पलक झपकाते हैं। यह स्वाभाविक रूप से आँखों को ताज़ा करता है लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि लोग केवल कंप्यूटर या अन्य डिजिटल डिवाइस को देखकर अक्सर लगभग आधा बार ही पलक झपकाते हैं। इसका परिणाम शुष्क, थका हुआ, खुजली और जलती हुई आँखें हो सकता है।

आँखों की थकान और भारीपन के लक्षण क्या हैं?

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आपको आँखों की थकन के निम्न लक्षण हो सकते हैं:

  • सूखी या पानी वाली आँखें
  • धुंधला या डबल दृष्टि
  • प्रकाश में वृद्धि की संवेदनशीलता
  • गर्दन, कंधे या पीठ में दर्द
  • सूजन या परेशान आँखें
  • फोकसिंग की समस्या

ये लक्षण आपकी उत्पादकता कम कर सकते हैं यदि आप लंबे समय तक काम करते रहते हैं, तो आप समस्या को भी बदतर बना सकते हैं। नींद पोषक तत्वों आवश्यक के साथ अपनी आंख ताज़ा करता है। नींद की कमी से बार-बार आंखों की जलन हो सकती है।

आँख की थकान को कैसे रोक सकते हैं?

आप निम्न चीजों में कुछ सरल परिवर्तन करें:

आपका काम पर्यावरण:

  • चमक और कठोर प्रतिबिंबों से छुटकारा पाने के लिए प्रकाश बदलें
  • एक समायोज्य कुर्सी का उपयोग करें
  • अपने कंप्यूटर स्क्रीन के बगल में एक दस्तावेज़ धारक रखें।

आपकी काम की आदतें:

  • 20-20-20 नियम को आज़माएं हर 20 मिनट में 20 सेकंड के करीब 20 सेकंड तक कुछ देखें
    एक नोट पोस्ट करें जो आपके कंप्यूटर पर एक यादगार के रूप में “ब्लिंक” करता है।
  • कंप्यूटर के काम से नियमित ब्रेक लें

आपकी कंप्यूटर स्क्रीन:

  • इसे 20-26 इंच अपनी आंखों से दूर रखें और आंख के नीचे की तरफ थोड़ा नीचे रखें।
  • सतह से धूल और फिंगरप्रिंट को नियमित रूप से साफ़ करें। Smudges इसके कंट्रास्ट को कम कर सकते हैं और चमक और प्रतिबिंब जैसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • स्क्रीन चुनें जो झुकाती और घुमती हैं।
  • अपनी स्क्रीन के लिए एक चमक फिल्टर का उपयोग करें
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आपकी नेत्र देखभाल की नियमितता:

  • गर्म पानी में धोने का कपड़ा गीला कर सुखी आँखों पर लगायें।
  • आंखों को ताज़ा करने के लिए कृत्रिम आँसू का उपयोग करें जब सूखी महसूस करते हैं।
  • शुष्क आँखों को रोकने में मदद करने के लिए, हवा में नमी जोड़ने के लिए धूल को फिल्टर करने के लिए एक हवा क्लीनर और एक हीमिडिफायर का इस्तेमाल करें।
  • यदि आपको थकान या दर्द है, तो सुनिश्चित करें कि एक गहरी चिकित्सा स्थिति दोष नहीं है।

समस्या का समाधान नहीं होता है, एक नेत्र परीक्षण कराएँ। डॉक्टर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके लक्षण एक आंख की मांसपेशी असंतुलन जैसी समस्या से जुड़ा नहीं हैं। वह यह भी बता सकता है कि क्या आपके चश्मा या कांटेक्ट लेंस कंप्यूटर उपयोग के लिए अच्छा है या नहीं।

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