स्पिरुलिना Spirulina के फायदे, नुकसान और सुरक्षा प्रोफाइल in Hindi

Spirulina साइनोबैक्टीरिया का एक बायोमास का प्रतिनिधित्व करता है जिसे मनुष्यों और अन्य जानवरों द्वारा खाया जा सकता है। दो प्रजातियां आर्थ्रोस्पिरा प्लैटेंसिस और ए मैक्सिमा हैं। दुनिया भर में खेती की गई, आर्थ्रोस्पिरा को आहार पूरक या पूरे भोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है।

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स्पाइरुलिना, नीली-हरी शैवाल (Algae एल्गी) है। यह एल्गी मनुष्यों में किसी भी महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव के बिना प्रोटीन और विटामिन पूरक के स्रोत के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें प्रोटीन की उच्च (70% तक) के अलावा, विटामिन, खासकर बी 12 और प्रोविटामिन ए (β-कारोटिन), और खनिज, विशेष रूप से लौह भी पाए जाते हैं। यह फेनोलिक एसिड, टोकोफेरोल और γ -linolenic एसिड में भी समृद्ध है। स्पाइरुलिना में सेलूलोज़ सेल दीवारों की कमी होती है और इसलिए इसे आसानी से पचाया जा सकता है।

स्पाइरुलिना को आहार पूरक के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें प्रतिरक्षा कार्यों को संशोधित करने और कोशिकाओं द्वारा हिस्टामाइन रिलीज को रोककर सूजन को कम करने की क्षमता है। यह अल्गा बहुत से रोगों के कई लक्षणों में सुधार कर सकती है। इसमे एंटीलर्जिक,​​ एंटीकेंसर, एंटीवायरल, एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडाइबेटिक, और जीवाणुरोधी आदि प्रभाव हैं। स्पिरुलिना में उच्च प्रोटीन, लौह, और अन्य खनिज सामग्री होती है जो मौखिक रूप से ली जाने पर अवशोषित होती है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली, सूजन और वायरल संक्रमण आदि में फायदा कर सकती है।

स्पाइरुलिना क्या है? What is Spirulina in Hindi?

स्पाइरुलिना एक सूक्ष्म और फिलामेंटस साइनोबैक्टीरियम है। शैवाल, जलीय जीव हैं। शैवाल पौधों के समान सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में प्रकाश संश्लेषण की क्रिया द्वारा अपना भोजन स्वंय बनाते हैं लेकिन इनमें पौधों के समान जड़, पत्तियां इत्यादि रचनाएं नहीं होते हैं।

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स्पाइरुलिना नम भूमि, अलवणीय एवं लवणीय जल, वृक्षों की छाल, नम दीवारों पर हरी, भूरी या कुछ काली परतों के रूप में मिलते हैं। Spirulina खेती करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है, लेकिन केवल उच्च पीएच और नियंत्रित बाहरी परिस्थितियों ही यह बड़े आउटडोर क्षारीय झीलों में उगता है। दुनिया भर में केवल कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ इसे उगाया जा सकता है जैसे भारत, ग्रीस, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका और स्पेन आदि।

स्पाइरुलिना है पोषक तत्वों में उच्च

स्पाइरुलिना प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया के माध्यम से सूर्य की रोशनी से ऊर्जा उत्पन्न करता है। 7 ग्राम स्पाइरुलिना में केवल 20 कैलोरी, और 1.7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है । स्पिरुलिना के एक चम्मच में थोड़ी मात्रा में वसा (लगभग 1 ग्राम) होता है, जिसमें ओमेगा -6 और ओमेगा -3 फैटी एसिड दोनों 1.5: 1 अनुपात में होते हैं ।

स्पिरुलिना में प्रोटीन की गुणवत्ता उत्कृष्ट मानी जाती है, जो अंडों के बराबर होती है । इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

सूखे स्पिरुलिना पउडर के एक चम्मच (7 ग्राम) में होता है:

  • प्रोटीन: 4 ग्राम।
  • विटामिन बी 1 (थायामिन): आरडीए का 11%
  • विटामिन बी 2 (रिबोफाल्विन): आरडीए का 15%
  • विटामिन बी 3 (नियासिन): आरडीए का 4%
  • कॉपर: आरडीए का 21%
  • आयरन: आरडीए का 11%
  • इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज की मात्रा भी होती है, और हमें लगभग हर दूसरे पोषक तत्व की थोड़ी मात्रा होती है।

स्पिरुलिना के फायदे Health Benefits of Spirulina in Hindi

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स्पिरुलिना में विभिन्न बायोएक्टिव घटक होते हैं, जैसे कि फाइकोसाइनिन, कैरोटेनोइड, γ-linolenic एसिड, फाइबर, और प्लांट स्टेरोल, जो मनुष्यों में इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। स्पिरुलिना में आवश्यक अमीनो एसिड, γ-linolenic एसिड (जीएलए), फाइबर, बी विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, लौह, वर्णक जैसे β-carotene, xanthophylls, और क्लोरोफिल, और अन्य जैव सक्रिय यौगिकों में समृद्ध पौष्टिक प्राकृतिक उत्पाद हैं।

स्पिरुलिना के सक्रिय घटकों के कारण यह कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड-कम करता है। स्पिरुलिना लिपिड पेरोक्साइडेशन को रोकता है और फ्री रेडिकल स्कावेंजिंग दिखाता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव के खिलाफ सुरक्षा के लिए फायदेमंद हो सकता है। स्पिरुलिना चयापचय और सूजन संबंधी बीमारियों की रोकथाम में योगदान दे सकता है।

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स्पाइरुलिना, हाइपरकोलेस्टेरोलिया, हाइपरग्लिसरोलेमिया, कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, सूजन संबंधी बीमारियों, कैंसर और वायरल संक्रमण में लाभप्रद है।

स्पाइरुलिना के एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइफ्लैमेटरी प्रभाव

स्पाइरुलिना में कई सक्रिय तत्व होते हैं, विशेष रूप से फाइकोसाइनिन और β-carotene जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफ्लैमेटरी गतिविधियां होती हैं। फिकोसायनिन के एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफ्लैमेटरी गुणों की पहली बार 1998 में रिपोर्ट की गई।

ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन दोनों एथरोस्क्लेरोसिस, हृदय संबंधी हाइपरट्रॉफी, दिल की विफलता और उच्च रक्तचाप सहित कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों के रोगजन्य में योगदान करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफ्लैमेटरी गतिविधि हैं जो रोगों से बचाते हैं।

स्पाइरुलिना का हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव

स्पाइरुलिना का हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव प्रीक्लिनिकल और नैदानिक ​​अध्ययनों में प्रदर्शित किया गया है। फाइकोसाइनिन एक पानी घुलनशील प्रोटीन है और स्पाइरुलिना में यह समृद्ध है। फाइकोसायनिन होने से यह सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

स्पाइरुलिना है एंटीवायरल

स्पाइरुलिना हर्पस सिम्प्लेक्स टाइप I, मानव साइटोमेगागोवायरस, खसरा और मम्प्स वायरस, इन्फ्लूएंजा ए वायरस और मानव इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस -1 वायरस (एचआईवी -1) सहित कई वायरस की प्रतिकृति को रोकता है। इसमें इम्यूनोमोडुलेशन गुण है।

स्पाइरुलिना का है एंटीकैंसर प्रभाव

स्पाइरुलिना के एंटीऑक्सीडेंट और प्रतिरक्षा मॉडुलन विशेषताओं में ट्यूमर नष्ट करने में असर दायक है और इसलिए कैंसर की रोकथाम में भूमिका निभाता है।

स्पाइरुलिना में है कोलेस्ट्रॉल-कम करने के असर

उच्च कोलेस्ट्रॉल एथरोस्क्लेरोसिस में सबसे महत्वपूर्ण जोखिम कारकों में से एक है। इसके सेवन से एथेरोजेनिक प्रभाव में उल्लेखनीय गिरावट आती है।

अध्ययन में इस्कैमिक हृदय रोग के मरीजों में स्पाइरुलिना की खुराक से रक्त कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में उल्लेखनीय कमी आई और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है।

स्पाइरुलिना करे क्रोनिक आर्सेनिक विषाक्तता से बचाव

नतीजे बताते हैं कि 16 सप्ताह के लिए रोजाना दो बार स्पिरुलिना निकालने के साथ ज़िन्किन मेलेनोसिस और केराटोसिस के साथ पुरानी आर्सेनिक विषाक्तता के इलाज के लिए उपयोगी हो सकता है।

स्पाइरुलिना है हृदय के लिए अच्छा

स्पाइरुलिना के कार्डियोवैस्कुलर लाभ मुख्य रूप से इसके हाइपोलिपिडेमिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफ्लैमेटरी गतिविधियों से होते हैं।

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यह निष्कर्ष निकाला गया कि तीन महीनों के लिए 2 या 4 ग्राम की दैनिक खुराक में स्पाइरुलिना के पूरक ने इस्किमिक हृदय रोग वाले मरीजों की लिपिड प्रोफाइल में काफी सुधार किया है।

शुरुआती शोध से पता चलता है कि 6 सप्ताह के लिए मुंह से स्पाइरुलिना प्रति दिन 4।5 ग्राम लेने से उच्च रक्तचाप वाले कुछ लोगों में रक्तचाप कम हो जाता है।

स्पाइरुलिना दे रजोनिवृत्ति के लक्षण में आराम

प्रारंभिक अध्ययन से पता चलता है कि 8 सप्ताह के लिए मुंह से स्पाइरुलिना प्रति दिन 1.6 ग्राम लेने से रजोनिवृत्ति से गुजरने वाली महिलाओं में चिंता और अवसाद के लक्षण कम होते है।

स्पाइरुलिना दूर करे थकान

स्पाइरुलिना ऊर्जा के स्तर में सुधार लाता है। इसमें मौजूद पॉलीसाक्राइड्स (रमनोस और ग्लाइकोजन) और आवश्यक वसा मानव कोशिकाओं द्वारा आसानी से अवशोषित होते हैं और ऊर्जा मुक्त करने में मदद करते हैं। स्पाइरुलिना आंत में स्वस्थ लैक्टोबैसिलस बढ़ाता है, जिससे विटामिन बी 6 के उत्पादन को सक्षम बनाता है जो ऊर्जा मुक्त करने में भी मदद करता है।

स्पाइरुलिना एलर्जी, राइनाइटिस, और इम्यूनोमोडुलेशन में फायदेमंद

स्पाइरुलिना मास्ट कोशिकाओं से हिस्टामाइन की रिहाई को रोककर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण प्रदर्शित करता है । अध्ययन से पता चला है कि स्पाइरुलिना की उच्च खुराक, एलर्जीय राइनाइटिस में सुरक्षात्मक प्रभाव का प्रदर्शन करता है।

स्पाइरुलिना डायबिटीज में फायदेमंद

गैर इंसुलिन-निर्भर डायबिटीज मेलिटस या टाइप 2 मधुमेह मेलिटस कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, जैसे कोरोनरी धमनी रोग के लिए जोखिम कारक है। टाइप 2 मधुमेह वाले मरीज़ अक्सर एथरोस्क्लेरोोटिक संवहनी रोग से प्रभावित होते हैं।

टाइप 2 मधुमेह रोगियों में लिपोप्रोटीन की मात्रा और गुणवत्ता दोनों की असामान्यताएं एथेरोस्क्लेरोोटिक संवहनी रोग में वृद्धि में योगदान देती हैं। टाइप 2 मधुमेह रोगियों में स्पाइरुलिना के हाइपोलिपिडेमिक और हाइपरग्लिसरोलेमिक प्रभावों की जांच के लिए चार मानव नैदानिक ​​अध्ययन किए गए हैं।

स्पाइरुलिना सप्लीमेंट की 2 महीने के लिए रोजाना 2 ग्राम की खुराक, कुल सीरम कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और फ्री फैटी एसिड के स्तर को कम करती है।

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स्पाइरुलिना से व्यायाम प्रदर्शन सुधारता है

4 ग्राम स्पिरुलिना को 4 सप्ताह के लिए तीन बार लेने से जॉगिंग से होने वाली थकान नहीं होती है।

स्पाइरुलिना करे मौसमी एलर्जी (हैफेवर) से बचाव

शुरुआती शोध से पता चलता है कि 6 महीने तक मुंह से प्रति दिन 2 ग्राम स्पाइरुलिना लेने से वयस्कों को कुछ एलर्जी के लक्षणों से छुटकारा मिल सकता है।

स्पाइरुलिना करे मांसपेशियों की शक्ति में करे सुधार

स्पिरुलिना पूरक मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो एथलीटों और शारीरिक रूप से सक्रिय व्यक्तियों में व्यायाम से प्रेरित ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने में मदद कर सकते हैं।

स्पाइरुलिना की डोज़ क्या है? Dose of Spirulina

स्पिरुलिना की एक मानक दैनिक खुराक 1-3 ग्राम है, लेकिन प्रतिदिन 10 ग्राम तक की खुराक प्रभावी ढंग से उपयोग की जाती है।

प्रति दिन 10 ग्राम से कम स्पाइरुलिना का उपयोग 6 महीने तक सुरक्षित रूप से किया जा सकता है।

साइड इफेक्ट आम तौर पर हल्के होते हैं और इसमें मतली, उल्टी, दस्त, पेट की बेचैनी, थकान, सिरदर्द और चक्कर आना शामिल हो सकता है।

सुरक्षा प्रोफाइल | विशेष सावधानियां और चेतावनियां Safety Profile & Precautions in Hindi

स्पाइरुलिना को आमतौर पर मानव उपभोग के लिए सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, मानव में दुष्प्रभावों के दुर्लभ मामलों की सूचना मिली है और इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए।

मानव में स्पाइरुलिना की सुरक्षा प्रोफ़ाइल को व्यवस्थित रूप से स्थापित करने के लिए अतिरिक्त नैदानिक ​​अध्ययन की आवश्यकता है ।

स्पाइरुलिना उत्पाद जो दूषित पदार्थों से मुक्त होते हैं, जैसे यकृत-हानिकारक पदार्थ जैसे माइक्रोक्रिस्टिन, विषाक्त धातु, और हानिकारक बैक्टीरिया, अल्पकालिक उपयोग किए जाने वाले अधिकांश लोगों के लिए संभावित रूप से सुरक्षित हैं।

लेकिन दूषित होने वाले स्पाइरुलिना उत्पाद को विशेष रूप से बच्चों के लिए असुरक्षित है। बच्चे वयस्कों की तुलना में दूषित नीले-हरे शैवाल उत्पादों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

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Spirulina उत्पादों की सुरक्षा की गारंटी के लिए प्रदूषण से बचने के लिए Spirulina की वृद्धि और प्रक्रिया में गुणवत्ता नियंत्रण अनिवार्य है ।

गर्भवती महिला

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या भ्रूण और भ्रूण के विकास और विकास पर स्पाइरुलिना खाने का कोई दुष्प्रभाव है, गर्भवती चूहों के साथ चार पशु अध्ययन आयोजित किए गए हैं। यह पाया गया कि स्पाइरुलिना खाने से मातृ और भ्रूण का वजन नहीं बदला। उच्चतम खुराक और सबसे लंबी अवधि के साथ भी स्पाइरुलिना की खपत के साथ कोई टेराटोजेनिकिस नहीं मिला।

लेकिन इंसानों में इसके लिए कोई शोध नहीं उपलब्ध हैं। इसलिए गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान स्पाइरुलिना के उपयोग से बचें।

ऑटो-प्रतिरक्षा रोग

ऑटो-प्रतिरक्षा रोग जैसे कि एकाधिक स्क्लेरोसिस (एमएस), लुपस (सिस्टमिक लुपस एरिथेमैटोसस, एसएलई), रूमेटोइड गठिया (आरए), पेम्फिगस वल्गारिस (एक त्वचा की स्थिति), और अन्य प्रतिरक्षा प्रणाली सम्बंधित रोग, ऑटो-प्रतिरक्षा रोगों के लक्षणों को बढ़ा सकता है। यदि आपके पास इनमें से एक शर्त है, तो स्पाइरुलिना का उपयोग नहीं करें।

रक्तस्राव विकार

स्पाइरुलिना रक्त के थक्के को धीमा कर सकता है और रक्तस्राव विकार वाले लोगों में चोट लगने और खून बहने का खतरा बढ़ा सकता है।

Phenylketonuria

स्पाइरुलिना की प्रजातियों में रासायनिक फेनिलालाइनाइन होता है। इससे phenylketonuria बदतर हो सकता है। फेनिलकेक्टोन्यूरिया है तो स्पाइरुलिना प्रजातियों को स्पाइरुलिना उत्पादों से बचें।

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